ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ विदेशकोरोना फिर मचा रहा तबाही, जर्मनी में दो लाख नए केस, इटली-फ्रांस में भी हालात बेकाबू

कोरोना फिर मचा रहा तबाही, जर्मनी में दो लाख नए केस, इटली-फ्रांस में भी हालात बेकाबू

जर्मनी में एक दिन में लगभग 2 लाख मामले सामने आए हैं। चीन के वित्तीय केंद्र शंघाई में सरकार ने लॉकडाउन को आगे बढ़ाने का फैसला किया है। इस बीच, भारत में कोरोना के मामलों में 66 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

कोरोना फिर मचा रहा तबाही, जर्मनी में दो लाख नए केस, इटली-फ्रांस में भी हालात बेकाबू
Gaurav Kalaहिन्दुस्तान टाइम्स,नई दिल्लीWed, 20 Apr 2022 09:21 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

जर्मनी, फ्रांस और इटली में कोरोना की बेकाबू रफ्तार जारी है। जर्मनी में एक दिन में लगभग 2 लाख मामले सामने आए हैं। चीन के वित्तीय केंद्र शंघाई में सरकार ने लॉकडाउन को आगे बढ़ाने का फैसला किया है क्योंकि शहर में कोरोना को लेकर टेंशन कम नहीं हुई है। इस बीच, भारत में 24 घंटों में कोरोना के मामलों में 66 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज हुई है। खासकर राजधानी दिल्ली में कोरोना के रिकॉर्ड 1009 केस सामने आए हैं। 

कोरोना के नए सब वैरिएंट xe ने दुनिया भर में तहलका मचा दिया है। यह वैरिएंट ओमिक्रॉन का सब वैरिएंट है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, यह सब वैरिएंट कोरोना के अब तक के सभी वैरिएंट से ज्यादा संक्रामक और खतरनाक है। कोरोना के नए सब वैरिएंट ने दुनिया के शक्तिशाली देशों को एक बार फिर शिथिल कर दिया है। पश्चिमी देशों में कोरोना की रफ्तार बेकाबू हो गई है। जर्मनी, फ्रांस और इटली में कोरोना के केस डराने वाले हैं। जबकि, दक्षिण एशियाई देशों में भी कोरोना के केस लगातार बढ़ रहे हैं। चीन और भारत में कोरोना केस बढ़ रहे हैं।

आइए कोरोना के वैश्विक असर पर एक नजर डालते हैंः

जर्मनी में मंगलवार को कोरोना के 1.98 लाख नए केस सामने आए। जिसके बाद कोरोना केस बढ़कर 23,658,211 हो गए हैं। समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने रॉबर्ट कोच इंस्टीट्यूट के आंकड़ों का हवाला देते हुए 348 नई मौतों की भी सूचना दी है। वहीं, फ्रांस ने मंगलवार को कोरोना से 181 नई मौतों की सूचना है। जबकि 25,465 नए संक्रमण केस सामने आए हैं। फ्रांस वर्तमान में कोरोना महामारी की एक बार फिर वृद्धि से जूझ रहा है। 

दूसरी ओर इटली में मंगलवार को 27,214 मामले सामने आए। इटली के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि मौतें पिछले दिन 79 के मुकाबले बढ़कर 127 हो गईं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि पिछले 105,739 की तुलना में मंगलवार को 174,098 कोविड परीक्षण किए गए थे।

शंघाई में 95 फीसदी कोरोना केस से हड़कंप
चीन में बुधवार को कोरोना के 19927 नए केस सामने आए। जबकि शंघाई शहर में अकेले 95 फीसदी मामलों के साथ 18902 केस सामने आए। जबकि इनमें से केवल 2495 लोगों में कोरोना के लक्षण थे। शंघाई में इस वक्त कोरोना को लेकर सख्त कर्फ्यू लागू है। इस सप्ताह की शुरुआत में सरकार ने लॉकडाउन में थोड़ी ढील देते हुए 40 लाख लोगों को घर से बाहर निकलने की अनुमति दी। ये अनुमति सिर्फ जरूरी सामान खरीदने के लिए थी। 

भारत में कोरोना के 2000 नए केस, दिल्ली मे डराने वाले हालात
भारत में बुधवार को कोरोना के 2000 नए केस सामने आए। जबकि, शाम के वक्त देश की राजधानी में कोरोना के 1009 नए केस सामने आए। इन केसों के साथ दिल्ली में कोरोना का खतरा फिर बढ़ गया है। ऐसे में सरकार ने सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनना फिर से अनिवार्य कर दिया है। आदेश न मानने पर 500 रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा।

epaper