ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ विदेशकतर फुटबॉल वर्ल्ड कप में फैन्स की मजबूरियां, शराब और सेक्स पर पाबंदी; प्रार्थना पर भी रोक

कतर फुटबॉल वर्ल्ड कप में फैन्स की मजबूरियां, शराब और सेक्स पर पाबंदी; प्रार्थना पर भी रोक

टूर्नामेंट के पहले मैच से ठीक दो दिन पहले अधिकारियों ने आश्चर्यजनक घोषणा करते हुए कहा कि प्रशंसकों को देश के आठ विश्व कप स्टेडियमों में बीयर पीने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

कतर फुटबॉल वर्ल्ड कप में फैन्स की मजबूरियां, शराब और सेक्स पर पाबंदी; प्रार्थना पर भी रोक
Himanshu Jhaएजेंसियां,कतर।Thu, 24 Nov 2022 06:55 AM
ऐप पर पढ़ें

कतर में आयोजित फुटबॉल विश्व कप सुर्खियों में बना हुआ है। इस टूर्नामेंट के दौरान माहौल अंतरराष्ट्रीय उत्सव जैसा होता है। फुटबॉल वर्ल्ड कप के दौरान स्टेडियमों में प्रशंसकों के लिए जश्न मनाने के लिए शराब एक बड़ी भूमिका निभाता है। इतना ही नहीं खेल का लुफ्त उठाने के लिए बार भी जल्दी खुलते हैं और देर तक खुले रहते हैं। लेकिन मुस्लिम राष्ट्र कतर में आयोजित इस टूर्नामेंट में दर्शकों के लिए कई पाबंदियां हैं। 

टूर्नामेंट के पहले मैच से ठीक दो दिन पहले अधिकारियों ने आश्चर्यजनक घोषणा करते हुए कहा कि प्रशंसकों को देश के आठ विश्व कप स्टेडियमों में बीयर पीने की अनुमति नहीं दी जाएगी। आपको बता दें कि कतर में शराब को कड़ाई से नियंत्रित किया जाता है।

ड्राई रहेगा यह विश्व कप
फीफा ने 2014 के विश्व कप की मेजबानी से पहले स्टेडियमों में शराब की बिक्री की अनुमति देने के लिए ब्राजील पर कानूनों को बदलने के लिए सफलतापूर्वक दबाव डाला था। स्थानीय सरकार ने उस प्रतिबंध को उलट दिया था जो स्टेडियम में हिंसा के कारण लागू किया गया था। 2012 में फीफा के तत्कालीन महासचिव जेरोम वाल्के ने कहा, "शराब फीफा विश्व कप का हिस्सा है, इसलिए हम उन्हें शामिल कर रहे हैं।"

लेकिन, कतर में प्रशंसकों को मैच के दौरान शराब पीने की इजाजत नहीं होगी। केवल स्टेडियमों के हाई-एंड लक्ज़री सुइट्स में दर्शकों को शराब पीने की इजाजत होगी। हालांकि, स्टेडियम के बाहर प्रशंसक अभी भी विश्व कप को लेकर तैयार विशेष सभा स्थलों पर या विशेष रूप से लाइसेंस प्राप्त रेस्तरां, बार और देश भर के होटलों में शराब पी सकते हैं।

आपको बता दें कि सामान्य तौर पर कतर में सार्वजनिक रूप से शराब पीना मना है। लाइब्रेरी ऑफ कांग्रेस के अनुसार, यह एक ऐसा अपराध जिसमें छह महीने तक की जेल और 800 डॉलर से अधिक का जुर्माना हो सकता है। एजेंसी ने कहा कि देश में शराब की तस्करी करने वाले को तीन साल तक की जेल हो सकती है।

धार्मिक प्रतिबंधों का भी करना पड़ेगा सामना
इस्लाम कतर का आधिकारिक धर्म है। किसी को भी इस्लाम की आलोचना करने की इजाजत नहीं होती है। ऐसा करने वालों पर आपराधिक मुकदमा चलाया जा सकता है। कतर के विदेश विभाग ने विश्व कप आगंतुकों के लिए तैयार एक फैक्टशीट में इसकी जानकारी दी है। इतना ही नहीं, अगर आप किसी दूसरे धर्म को मानते हैं तो आप उसके मुताबिक खुले में प्रार्थना भी नहीं कर सकते हैं। अमेरिकी एजेंसी के मुताबिक, कतर दोहा के धार्मिक परिसर जैसे निर्दिष्ट क्षेत्रों में कुछ गैर-मुस्लिम धार्मिक प्रथाओं की अनुमति देता है, लेकिन सभी धर्मों को समान रूप से समायोजित नहीं किया जाता है।

विदेश विभाग ने कतर के कानूनों के बारे में एक वीडियो में कहा कि शराब और पोर्नोग्राफी पर प्रतिबंधों के अलावा यात्री सूअर के मांस से बना उत्पाद भी नहीं ला सकते हैं।

कतर सरकार के विदेश विभाग के मुताबिक, अगर आप कतर की सरकार के खिलाफ आलोचनात्मक भाषण देते हैं तो आपको गिरफ्तार किया जा सकता है। यहह पाबंदी सोशल मीडिया में भी लागू होगी।

सेक्स और अन्य मुद्दे
विदेश विभाग के मुताबिक, कतर में समलैंगिकता को अपराध की श्रेणी में रखा गया है। इसके अलावा विवाह के बाहर यौन संबंध रखने वाले किसी व्यक्ति को छह महीने से लेकर सात साल तक की जेल की सजा हो सकती है। लाइब्रेरी ऑफ कांग्रेस के अनुसार, सार्वजनिक भ्रष्टाचार में तीन साल तक की जेल भी हो सकती है।

विदेश विभाग ने कहा कि अगर कोई गर्भवती प्रशंसक विश्व कप के लिए कतर जाती है तो उन्हें शादी का प्रमाण पत्र दिखाने के लिए तैयार रहना चाहिए। 

प्रशंसकों को गर्मी के बावजूद शरीर ढकना होगा
कतर में फुटबॉल मैच के दौरान आप गर्मी लगने पर शरीर के ज्यादा हिस्से को सार्वजनिक नहीं कर सकते हैं। सरकार ने यह भी तय किया है कि आप कितनी त्वचा दिखा सकते हैं। पुरुष और महिलाओं दोनों को कंधे, छाती, पेट और घुटनों को ढंकना होगा। 

epaper