ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेश रिसर्च: सिर्फ इंसान ही नहीं, ग्लोबल वॉर्मिंग से कीड़ों को है ये खतरा

रिसर्च: सिर्फ इंसान ही नहीं, ग्लोबल वॉर्मिंग से कीड़ों को है ये खतरा

मौसम में लगातार हो रहे खतरनाक बदलावों का असर सिर्फ इंसानों पर ही नहीं हो रहा, बल्कि दुनिया को छोटे-छोटे कीड़ों पर भी हो रहा है। शोधकर्ताओं ने एक अध्ययन में पाया है कि धरती का तापमान बढ़ने से कीड़ों...

 रिसर्च: सिर्फ इंसान ही नहीं, ग्लोबल वॉर्मिंग से कीड़ों को है ये खतरा
एजेंसी,ओटावाWed, 31 Jan 2018 06:57 PM
ऐप पर पढ़ें

मौसम में लगातार हो रहे खतरनाक बदलावों का असर सिर्फ इंसानों पर ही नहीं हो रहा, बल्कि दुनिया को छोटे-छोटे कीड़ों पर भी हो रहा है। शोधकर्ताओं ने एक अध्ययन में पाया है कि धरती का तापमान बढ़ने से कीड़ों का आकार छोटा हो रहा है। रिसर्चरों ने बीटल यानि गुबरैला पर किए शोध के आधार पर ये बात कही है।

कनाडा में ब्रिटिश काउंसल विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं का कहना है कि रिसर्च के आधार पर ये माना जा सकता है कि मौसम में हो रहा बदलाव जैसे कि ग्लोबल वॉर्मिंग दुनिया के सबसे छोटे जीवों में से एक, कीड़ों के आकार को भी छोटा कर रहे हैं। वैज्ञानिकों का कहना है कि जलवायु परिवर्तन के कारण कीडो़ं में हो रहे बदलावों को तीन तरह से देखा जा सकता है- दूसरी जगह पर विस्थापित होने, जीवन चरणों में बदलाव होना और आकार घटना।

वैज्ञानिकों ने कनाडा के विभिन्न इलाकों से आठ प्रजातियों के कुल 6500 बीटल की तस्वीरें खीचीं। ये तस्वीरें पिछले सौ सालों से लगातार खींचकर संभालकर रखी हुई हैं। फिर वैज्ञानिकों ने इन सभी तस्वीरों का अध्ययन किया और पाया कि समय के साथ बड़े आकार वाले कीड़े छोटे हो गए हैं। वैज्ञानिकों का कहना है कि चार सबसे बड़ी प्रजातियों के बीटल्स के आकार में 20 प्रतिशत की गिरावट हुई है, वो भी सिर्फ पिछले 45 सालों में। इस अध्ययन को 'Journal of Animal Ecology' में छापा गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें