ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशसीरिया में क्लोरिन हमलों पर संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका-रूस के बीच टकराव

सीरिया में क्लोरिन हमलों पर संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका-रूस के बीच टकराव

छह फरवरी (एएफपी) सीरिया में कथित क्लोरिन गैस हमलों की निंदा के लिये अमेरिका की तरफ से जोर देने पर आज संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में रूस और अमेरिका आपस में भिड़ गए । सीरिया में हाल के दिनों में हुए...

सीरिया में क्लोरिन हमलों पर संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका-रूस के बीच टकराव
संयुक्त राष्ट्र, एजेंसी। Tue, 06 Feb 2018 11:55 AM
ऐप पर पढ़ें

छह फरवरी (एएफपी) सीरिया में कथित क्लोरिन गैस हमलों की निंदा के लिये अमेरिका की तरफ से जोर देने पर आज संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में रूस और अमेरिका आपस में भिड़ गए । सीरिया में हाल के दिनों में हुए इन कथित हमलों में बच्चों सहित कई लोग घायल हो गये थे।
        
संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी दूत निक्की हेली ने परिषद को बताया कि विद्रोहियों के कब्जे वाले पूर्वी घौटा में क्लोरिन हमलों की पुष्टि के लिये ''कई पीड़ितों से स्पष्ट सबूत मिले। निक्की ने कहा, ''हमारे पास ऐसी रिपोर्ट है कि असद प्रशासन ने कल समेत हाल के सप्ताह में कई बार अपने लोगों के खिलाफ क्लोरिन गैस का इस्तेमाल किया है।
        
अमेरिका ने परिषद को प्रस्ताव दिया कि सीरिया के डौमा शहर में एक फरवरी को हुए कथित क्लोरिन हमले की ''कड़े शब्दों में निंदा वाला बयान स्वीकार करे। इस हमले में बच्चे समेत 20 से अधिक नागरिक घायल हो गये थे।
        
रूस ने इसका विरोध करते हुए अमेरिका पर आरोप लगाया कि वह सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल-असद पर रासायनिक हमले करने का झूठा आरोप लगाने के मकसद से ''दुष्प्रचार कर रहा है।
        
रूसी दूत वेसली नेबेंजिया ने कहा, ''यह पूरी तरह स्पष्ट है कि अमेरिका का इरादा असल में सीरियाई सरकार पर रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल का आरोप लगाना है जबकि किसी अपराधी की पहचान तक नहीं हुई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें