DA Image
20 नवंबर, 2020|1:52|IST

अगली स्टोरी

दावा: राष्ट्रपति ट्रंप की चुनावी रैलियों से हजारों संक्रमित, 700 की मौत

us president elections donald trump fully prepared to hold rallies doctors said trump can participat

अमेरिका में कोरोना महामारी के बीच इन दिनों राष्ट्रपति चुनाव की प्रक्रिया चल रही है। राष्ट्रपति ट्रंप को लेकर एक शोध सामने आया। इसमें दावा किया गया है कि ट्रंप ने जो 18 चुनावी रैलियां की थीं, उसकी वजह से 30 हजार से ज्यादा लोग कोरोना संक्रमित हुए। साथ ही 700 से ज्यादा लोगों की मौत हुई। 

मौजूदा वक्त में अमेरिका कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित है। दरअसल, स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने ट्रंप की रैलियों पर विस्तार से अध्ययन किया। इसमें ये बात सामने आई कि रैलियां की कीमत जनता को या तो बीमार पड़कर या फिर अपनी जान देकर चुकानी पड़ी। शोध 20 जून से 22 सितंबर तक ट्रंप की रैलियों पर आधारित है। शोधकर्ताओं के मुताबिक जिन इलाकों में ट्रंप गए थे वहां पर मामले बढ़े हैं। 

वहीं, इस शोध के बाद ट्रंप अपने विपक्षी डेमोक्रेटिक प्रत्याशी जो बिडन के निशाना पर आ गए हैं। बाइडेन ट्वीट कर लिखा कि राष्ट्रपति ट्रंप को आपकी (जनता) की परवाह नहीं है। वो अपने समर्थकों की भी परवाह नहीं करते हैं। शोध के मुताबिक ट्रंप की रैली में बड़ी गड़बड़ियां हुईं थी। कोरोना महामारी के बाद भी वहां पर हजारों की संख्या में लोग जुटे। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ी। साथ ही बहुत से लोग ऐसे थे, जिन्होंने मास्क तक नहीं लगाया था। 

ट्रंप भी कोरोना वायरस से संक्रमित होने के पहले मास्क का प्रयोग बहुत ही कम करते थे। इसके अलावा प्रशासन की ओर से जारी कोरोना संबंधित प्रोटोकॉल का भी ट्रंप की रैलियां में जमकर उल्लंघन हुआ। इस वजह से उनकी रैलियां को सुपरस्प्रेडर की घटना माना जा रहा है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Claim: Thousands infected 700 killed by President Trump s election rallies