DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

क्राइस्टचर्च नरसंहार में 5 भारतीयों की मौत, उच्चायोग ने ट्वीट कर दी जानकारी

a police officer patrols at a cordon near a mosque in central christchurch  new zealand

न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च में जुमे की नमाज के दौरान दो मस्जिदों में हुए हमले में मारे गए 50 लोगों में पांच भारतीय भी शामिल हैं। भारतीय उच्चायोग ने रविवार को इस बात की पुष्टि की कि हमले में पांच भारतीयों की मौत हुई है। उच्चायोग ने ट्वीट किया, ''अत्यंत दु:ख के साथ हम क्राइस्टचर्च में हुए भयावह आतंकवादी हमले में हमारे पांच नागरिकों की मौत की सूचना दे रहे हैं।"

मृतकों की पहचान महबूब खोखर, रमीज वोरा, आसिफ वोरा, अनसी अलीबावा तथा ओजैर कादिर के रूप में हुई है। उच्चायोग ने बाद में एक अन्य ट्वीट में सूचना दी कि न्यूजीलैंड के आव्रजन विभाग ने क्राइस्टचर्च में हमले की जद में आए लोगों के परिजनों के लिए वीजा संबंधी प्रक्रिया तेज करने के मकसद से एक वेबसाइट (https://www.immigration.govt.nz/about-us/media-centre/news-notifications/family-members-of-mosque-incident) शुरू की है।

क्राइस्टचर्च नरसंहार: मरने वालों की संख्या बढ़कर 50 हुई, जुम्मे की नमाज के दौरान हुई थी गोलीबारी

क्राइस्टचर्च में जुमे की नमाज के दौरान दो मस्जिदों पर एक दक्षिणपंथी चरमपंथी ने हमला किया था। इस हमले में 50 लोगों की मौत हो गई है। हमले के कुछ ही देर बाद न्यूजीलैंड में भारत के उच्चायुक्त संजीव कोहली ने शुक्रवार को ट्वीट किया था कि ''भारतीय नागरिकता/मूल के नौ नागरिक लापता हैं, लेकिन उन्होंने यह भी कहा था कि आधिकारिक पुष्टि का इंतजार किया जा रहा है।" उच्चायोग ने घटना पर दुख जताते हुए मदद के लिए दो फोन नंबर भी दिए हैं जिन पर संपर्क किया जा सकता है। ये फोन नंबर 021803899 और 021850033 हैं।

न्यूजीलैंड मस्जिद हमला: आरोपी पर लगा मर्डर का चार्ज, कटघरे में हंस रहा था टैरेंट

इससे पहले न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च में शुक्रवार को दो मस्जिदों में गोलीबारी कर लोगों को मौत के घाट उतारने के आरोपी दक्षिणपंथी हमलावर को शनिवार को अदालत में पेश किया गया। ऑस्ट्रेलिया में जन्मा ब्रेंटन टैरेंट (28) हाथ में हथकड़ी और कैदियों वाली सफेद रंग की कमीज पहने अदालत में पेश हुआ।

हमलावर पूर्व फिटनेस प्रशिक्षक है। उसने कई बार अदालत में मौजूद मीडिया की ओर देखा। सुरक्षा कारणों के चलते सुनवाई बंद कमरे में हुई। हमलावर ने जमानत की कोई अर्जी नहीं दी। पांच अप्रैल को होने वाली अगली सुनवाई तक उसे हिरासत में रखा जाएगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Christchurch mosque Attack 5 Indians confirmed dead in New Zealand terror attack