ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशचीन की बुरी नीयत से घबराया अमेरिका, आसमान में मंडरा रहा Chinese Spy Balloon

चीन की बुरी नीयत से घबराया अमेरिका, आसमान में मंडरा रहा Chinese Spy Balloon

पेंटागन ने कहा है कि वह संयुक्त राज्य अमेरिका के ऊपर उड़ने वाले एक चीनी जासूसी गुब्बारे पर नज़र रख रहा है जो अत्यधिक संवेदनशील परमाणु हथियार स्थलों के ऊपर मंडरा रहा है।

चीन की बुरी नीयत से घबराया अमेरिका, आसमान में मंडरा रहा Chinese Spy Balloon
Gaurav Kalaमल्लिका सोनी, हिन्दुस्तान टाइम्स,नई दिल्लीFri, 03 Feb 2023 07:37 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

अमेरिका में आसमान पर चीनी जासूसी गुब्बारे के दिखने से बाइडेन सरकार सतर्क हो गई है। पेंटागन ने कहा है कि वह संयुक्त राज्य अमेरिका के ऊपर उड़ने वाले एक चीनी जासूसी गुब्बारे पर नज़र रख रहा है जो अत्यधिक संवेदनशील परमाणु हथियार स्थलों के ऊपर मंडरा रहा है। एक वरिष्ठ अमेरिकी रक्षा अधिकारी ने एएफपी को बताया कि शीर्ष सैन्य अधिकारियों ने गुब्बारे को नीचे गिराने पर विचार किया था, लेकिन इस डर से ऐसा नहीं किया कि इससे जमीन पर कई लोगों को खतरा हो सकता है।

कहा जा रहा है कि यह स्पाई गुब्बारा अमेरिका के उत्तर-पश्चिम क्षेत्र में उड़ रहा है, जहां संवेदनशील एयरबेस और रणनीतिक मिसाइलें हैं। एएफपी ने एक अज्ञात अधिकारी के हवाले से बताया, "स्पष्ट रूप से, इस गुब्बारे का इरादा निगरानी के लिए है और खुफिया जानकारी ले जाने के लिए है।" यह कई संवेदनशील साइटों पर है। हम इस पर बारी से नजर रख रहे हैं।

अधिकारी ने कहा, "कुछ दिन पहले" गुब्बारे ने अमेरिकी हवाई क्षेत्र में प्रवेश किया था। एएफपी ने बताया कि लड़ाकू विमानों ने गुब्बारे की जांच की, जब यह मोंटाना के ऊपर था, क्योंकि शीर्ष सैन्य अधिकारियों के बीच इसे लेकर चर्चा हुई थी। अधिकारी ने कहा कि पेंटागन ने गु्ब्बारे को नष्ट करने या नीचे गिराने पर विचार किया था, लेकिन कार्रवाई नहीं की, क्योंकि संभव है कि इससे जमीन पर रह रहे लोगों के लिए खतरा हो सकता है।

पेंटागन के प्रवक्ता पैट राइडर ने कहा, "गुब्बारा वर्तमान में वाणिज्यिक हवाई यातायात से काफी ऊंचाई पर चल रहा है। इस वक्त यह जमीन पर लोगों के लिए या सैन्य गतिविधियों के लिए कोई खतरा पैदा नहीं कर रहा है। अधिकारी ने एएफपी को बताया कि इससे पहले भी चीन ने अमेरिका के ऊपर निगरानी गुब्बारे भेजे हैं और इस मुद्दे को अमेरिका बीजिंग के अधिकारियों के सामने उठा चुका है। उन्होंने कहा, “हमने उन्हें इस मुद्दे की गंभीरता से अवगत कराया है। हमने स्पष्ट कर दिया है कि हम अपनी भूमि में अपने लोगों की रक्षा के लिए जो भी आवश्यक होगा वह करेंगे।”

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें