chinese space station could fall on 31 march on new york - अगले हफ्ते न्यूयॉर्क या यूरोप में तबाही मचा सकता है चीनी उपग्रह DA Image
15 दिसंबर, 2019|1:49|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अगले हफ्ते न्यूयॉर्क या यूरोप में तबाही मचा सकता है चीनी उपग्रह

chinese space station

चीन का बेकाबू हो चुका अंतरिक्ष स्टेशन तियांगोंग-1 31 मार्च तक धरती से टकराने की आशंका है। इससे पहले इसके 24 मार्च से छह अप्रैल के बीच धरती के वातावरण में दाखिल होने की बात कही जा रही थी। 

अभी तक विशेषज्ञ यह नहीं बता पा रहे थे कि यह धरती के वातावरण में दाखिल होने के बाद कहां गिरेगा। मगर अब विशेषज्ञों ने इसके 43 अक्षांश पर पड़ने वाले स्थानों पर गिरने की आशंका जताई है। यह स्थान घनी आबादी वाले न्यूयॉर्क, बार्सिलोना, बीजिंग, शिकागो, इस्तानबुल, रोम और टोरंटो हो सकते हैं। साढ़े आठ टीन वजनी यह सैटेलाइट भू-मध्य रेखा के आसपास है, इसलिए इसके इन क्षेत्रों में गिरने की आशंका है। 

गौरतलब है कि 2016 में चीन ने खुद माना था कि तियांगोंग-1 अनियंत्रित हो चुका है। साथ ही इसे दोबारा नियंत्रित करने के सारे प्रयास विफल हो चुके हैं। ऐसा कहा जा रहा है कि अंतरिक्ष स्टेशन का अधिकतर हिस्सा जलकर खाक हो जाएगा और करीब 10 से 40 फीसदी सैटेलाइट का बचा हुआ हिस्सा मलबे के रूप में गिर सकता है। पेरिस स्थित यूरोपीयन अंतरक्षि एजेंसी के विशेषज्ञ भी तियांगोंग-1 पर लगातार निगरानी रख रहे हैं।

चीन की अंतरक्षि एजेंसी के मुताबिक, दिसंबर 2017 से तियांगोंग-1 289.1 किलोमीटर (179 मील) से 281.3 किलोमीटर (174 मील) की औसत रफ्तार से नीचे आ रहा था।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:chinese space station could fall on 31 march on new york