Chinese President Xi Jinping talks about the upcoming challenges which are going to affect Republic of China - चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने हांगकांग में अनुचित चुनौतियों के खिलाफ किया आगाह DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने हांगकांग में अनुचित चुनौतियों के खिलाफ किया आगाह

Xi Jinping

ब्रिटेन द्वारा चीन को हांगकांग लौटाए जाने की 20वीं वर्षगांठ के अवसर पर आयोजित एक समारोह में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा कि हांगकांग पहले कभी इतना स्वतंत्र नहीं था जितना आज है । साथ ही उन्होंने बीजिंग शासन के लिए 'अनुचित चुनौतियां' खड़ी किए जाने के खिलाफ आगाह भी किया।
       

हांगकांग की नई नेता कैरी लाम  के शपथ समारोह के बाद शी ने एक टेलीविजन संबोधन में यह बात कही। इसी दौरान बीजिंग समर्थकों एवं विरोधियों के बीच झड़प भी हुई।
 

चीन समर्थक समिति द्वारा लाम  का चयन किया गया है। अभी से इस निर्णय की आलोचना की जा रही है और कई लोग इसे शहर में चीन की एक कठपुतली की तैनाती बता रहे हैं। वहीं कुछ लोग  लगभग 80 लाख लोगों की स्वतंत्रता पर बीजिंग की कठोर होती पकड़ से नाराज हैं।
       

शी ने आगाह करते हुए कहा कि चीन में कम्युनिस्ट पार्टी की सरकार के प्राधिकार को किसी भी तरह का खतरा, सभी हदों के पार माना जाएगा और वह पूरी तरह अनुचित होगा।
       

चीनी राष्ट्रपति की यह प्रतिक्रिया युवा कार्यकतार्ओं के आत्मनिर्णय या हांगकांग के लिए पूर्ण स्वतंत्रता की मांग करने के बाद आई है। युवा कार्यकतार्ओं की मांग को ले कर चीन की त्यौरियां तनी हुई हैं।
       

उन्होंने  कहा कि हांगकांग के अधिक इतने व्यापक लोकतांत्रिक अधिकार हैं जितने पहले कभी उसके पास नहीं थे। लाम ने शी से हाथ मिलाने से पहले, देश के हारबरफ्रंट सम्मेलन केंद्र में चीन के राष्ट्रीय ध्वज के नीचे पद की शपथ ली। ब्रिटेन ने एशिया के वित्तीय केंद्र का नियंत्रण वर्ष 1997 में चीन के हाथ में दे दिया था।  

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Chinese President Xi Jinping talks about the upcoming challenges which are going to affect Republic of China