ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशचीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने एक लाख से ज्यादा अधिकारियों को दी सजा, जानिए क्या है वजह

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने एक लाख से ज्यादा अधिकारियों को दी सजा, जानिए क्या है वजह

111,000 लोगों पर इस साल की पहली तिमाही में जुर्माना लगाया गया, जिसमें प्रांतीय और प्रांतीय स्तर के कैडर, 633 विभाग-स्तरीय कैडर, 669 जिला-स्तरीय कैडर और 1,000 टाउनशिप शामिल हैं।

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने एक लाख से ज्यादा अधिकारियों को दी सजा, जानिए क्या है वजह
Madan Tiwariलाइव हिन्दुस्तान,बीजिंगFri, 12 May 2023 02:57 PM
ऐप पर पढ़ें

इंडो-पैसिफिक सेंटर फॉर स्ट्रैटेजिक कम्युनिकेशंस (आईपीसीएससी) ने एक रिपोर्ट में कहा कि चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (सीसीपी) ने भ्रष्टाचार विरोधी अभियान में 110,000 से अधिक अधिकारियों को दंडित किया है। 

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने भ्रष्टाचार विरोधी अभियान शुरू किया जिसके तहत अधिकारियों की सार्वजनिक रूप से जांच की गई। रिपोर्ट में कहा गया है कि इनमें राज्य स्तर के अधिकारी, उप-राज्य स्तर के अधिकारी, सैन्य आयोग के सदस्य, दर्जनों मंत्री स्तर के अधिकारी और सैकड़ों उप मंत्री स्तर के अधिकारी शामिल हैं।

रिपोर्ट में दावा किया गया, ''111,000 लोगों पर इस साल की पहली तिमाही में जुर्माना लगाया गया, जिसमें प्रांतीय और प्रांतीय स्तर के कैडर, 633 विभाग-स्तरीय कैडर, 669 जिला-स्तरीय कैडर और 1,000 टाउनशिप शामिल हैं। स्तर के कैडर और 15,000 सामान्य कैडर शामिल हैं। इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्रों, व्यवसायों आदि में 76,000 अधिकारी भी हैं।

अनुशासन निरीक्षण के लिए केंद्रीय आयोग के आधिकारिक वीचैट हैंडल और चीन की कम्युनिस्ट पार्टी की केंद्रीय समिति के राज्य पर्यवेक्षी आयोग ने अपनी मासिक भ्रष्टाचार-विरोधी रिपोर्ट जारी की है। इसमें जिक्र किया गया है कि पहली तिमाही में अनुशासनात्मक निरीक्षण और पर्यवेक्षण एजेंसियों को 776,000 याचिकाएं और रिपोर्ट प्राप्त हुईं, जिनमें से 231,000 शिकायतें और आरोप थे।

जांच के दायरे में आने वाले प्रमुख अधिकारियों में डू झाओकाई और ली जियाओपेंग शामिल हैं। मार्च की भ्रष्टाचार-रोधी रिपोर्ट के आंकड़ों में कहा गया है कि 7,021 उल्लंघनों की जांच की गई और उनसे निपटा गया। इनमें 10,285 अधिकारी शामिल हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें