DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

शी जिनपिंग ने दी मोदी को जीत की बधाई, कहा- भारत संग रिश्तों को नए मुकाम पर ले जाना चाहते हैं

pm modi at BRICS Summit in Johannesburg

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई दी और कहा कि वह एक बार फिर भारतीय नेता के साथ काम करने को तैयार हैं। भारतीय जनता पार्टी दूसरे कार्यकाल के लिए फिर से सत्ता पर काबिज होती दिख रही है। शी ने कहा कि वह चीन-भारत संबंध को बहुत महत्व देते हैं और इसे नई ऊंचाईयों पर ले जाना चाहते हैं। शी ने एक पत्र में मोदी से कहा, “आपके (मोदी) नेतृत्व में भारत में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के 17वीं लोकसभा चुनाव जीतने के अवसर पर, मैं आपको हार्दिक बधाई देना चाहूंगा।”

चीनी राष्ट्रपति इस वर्ष दो दिवसीय वुहान जैसी बैठक की तरह ही भारत में मोदी से मुलाकात कर सकते हैं जहां दोनों नेताओं ने औपचारिक बातचीत के अलावा कई चरणों में बातचीत की थी। आधिकारिक नतीजे आने से पहले ही शी द्वारा भेजे गए बधाई संदेश में उन्होंने कहा कि दोनों नेताओं के नेतृत्व में भारत-चीन संबंधों के विकास में मजबूत तेजी आई है।

प्रधानमंत्री मोदी की अगुआई में बीजेपी की प्रंचड जीत पर जानें पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने क्या कहा

चीनी राष्ट्रपति ने कहा, “एक-दूसरे के महत्वपूर्ण पड़ोसी होने के नाते, चीन और भारत विश्व में दो सबसे बड़े विकासशील देश और बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था हैं। हाल के वर्षों में, चीन और भारत के संबंधों में दोनों पक्षों के संयुक्त पहल की वजह से तेजी आई है।” उन्होंने अपने देश के साथ अमेरिका के मौजूदा व्यापार विवाद का अप्रत्यक्ष रूप से संदर्भ देते हुए कहा, “चीन और भारत बहु-ध्रुवीकरण, आर्थिक उदारीकरण को बढ़ावा देने और बहुपक्षवाद को बरकरार रखने जैसे बड़े मुद्दों पर सहयोग और अच्छा समन्वय रखते हैं।”

उन्होंने कहा, “मैं चीन-भारत के संबंध को बहुत महत्व देता हूं और द्विपक्षीय संबंधों की दिशा, आपसी राजनीतिक विश्वास बढ़ाने, व्यावहारिक सहयोग का विस्तार करने के लिए आपके साथ काम करना चाहता हूं और दोनों देशों के बीच विकासत्मक साझेदारी को नई ऊंचाईयों तक पहुंचाना चाहता हूं।” शी ने कहा, “आपके अच्छे स्वास्थ्य और प्रत्येक सफलता के लिए शुभकामनाएं।”

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Chinese President Xi Jinping extends heartfelt congratulations to PM Narendra Modi on victory