ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशशी जिनपिंग ने दी मोदी को जीत की बधाई, कहा- भारत संग रिश्तों को नए मुकाम पर ले जाना चाहते हैं

शी जिनपिंग ने दी मोदी को जीत की बधाई, कहा- भारत संग रिश्तों को नए मुकाम पर ले जाना चाहते हैं

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई दी और कहा कि वह एक बार फिर भारतीय नेता के साथ काम करने को तैयार हैं। भारतीय जनता पार्टी दूसरे कार्यकाल के लिए फिर से सत्ता...

शी जिनपिंग ने दी मोदी को जीत की बधाई, कहा- भारत संग रिश्तों को नए मुकाम पर ले जाना चाहते हैं
एजेंसी,बीजिंगThu, 23 May 2019 06:28 PM
ऐप पर पढ़ें

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई दी और कहा कि वह एक बार फिर भारतीय नेता के साथ काम करने को तैयार हैं। भारतीय जनता पार्टी दूसरे कार्यकाल के लिए फिर से सत्ता पर काबिज होती दिख रही है। शी ने कहा कि वह चीन-भारत संबंध को बहुत महत्व देते हैं और इसे नई ऊंचाईयों पर ले जाना चाहते हैं। शी ने एक पत्र में मोदी से कहा, “आपके (मोदी) नेतृत्व में भारत में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के 17वीं लोकसभा चुनाव जीतने के अवसर पर, मैं आपको हार्दिक बधाई देना चाहूंगा।”

चीनी राष्ट्रपति इस वर्ष दो दिवसीय वुहान जैसी बैठक की तरह ही भारत में मोदी से मुलाकात कर सकते हैं जहां दोनों नेताओं ने औपचारिक बातचीत के अलावा कई चरणों में बातचीत की थी। आधिकारिक नतीजे आने से पहले ही शी द्वारा भेजे गए बधाई संदेश में उन्होंने कहा कि दोनों नेताओं के नेतृत्व में भारत-चीन संबंधों के विकास में मजबूत तेजी आई है।

प्रधानमंत्री मोदी की अगुआई में बीजेपी की प्रंचड जीत पर जानें पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने क्या कहा

चीनी राष्ट्रपति ने कहा, “एक-दूसरे के महत्वपूर्ण पड़ोसी होने के नाते, चीन और भारत विश्व में दो सबसे बड़े विकासशील देश और बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था हैं। हाल के वर्षों में, चीन और भारत के संबंधों में दोनों पक्षों के संयुक्त पहल की वजह से तेजी आई है।” उन्होंने अपने देश के साथ अमेरिका के मौजूदा व्यापार विवाद का अप्रत्यक्ष रूप से संदर्भ देते हुए कहा, “चीन और भारत बहु-ध्रुवीकरण, आर्थिक उदारीकरण को बढ़ावा देने और बहुपक्षवाद को बरकरार रखने जैसे बड़े मुद्दों पर सहयोग और अच्छा समन्वय रखते हैं।”

उन्होंने कहा, “मैं चीन-भारत के संबंध को बहुत महत्व देता हूं और द्विपक्षीय संबंधों की दिशा, आपसी राजनीतिक विश्वास बढ़ाने, व्यावहारिक सहयोग का विस्तार करने के लिए आपके साथ काम करना चाहता हूं और दोनों देशों के बीच विकासत्मक साझेदारी को नई ऊंचाईयों तक पहुंचाना चाहता हूं।” शी ने कहा, “आपके अच्छे स्वास्थ्य और प्रत्येक सफलता के लिए शुभकामनाएं।”

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें