ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ विदेशशी जिनपिंग के बाद चीन के सबसे बड़े नेता होंगे रिटायर, खुद दी जानकारी

शी जिनपिंग के बाद चीन के सबसे बड़े नेता होंगे रिटायर, खुद दी जानकारी

शी जिनपिंग के बाद चीन के दूसरे नेता प्रीमियर ली केकियांग ने जानकारी दी है कि वह अगले साल मार्च में पद छोड़ देंगे। बता दें कि मार्च 2023 में उनका दूसरा कार्यकाल खत्म हो रहा है। ली चीन की सत्तारूढ़...

शी जिनपिंग के बाद चीन के सबसे बड़े नेता होंगे रिटायर, खुद दी जानकारी
Aditya Kumarरॉयटर्स,बीजिंगFri, 11 Mar 2022 02:44 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

शी जिनपिंग के बाद चीन के दूसरे नेता प्रीमियर ली केकियांग ने जानकारी दी है कि वह अगले साल मार्च में पद छोड़ देंगे। बता दें कि मार्च 2023 में उनका दूसरा कार्यकाल खत्म हो रहा है। ली चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी में नंबर दो हैं। चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के नियमों के मुताबिक सरकार का नेतृत्व करने वाले नेता पांच साल के दो कार्यकाल के बाद रिटायर होते हैं। हालंकि शी जिनपिंग अपवाद हैं।

66 साल के ली केकियांग ने मीडिया से बातचीत में कहा है कि प्रीमियर के तौर पर यह मेरा आखिरी साल है। बता दें कि ली केकियांग साल 2013 में चीन के प्रीमियर बने थे। वह चीन की कैबिनेट की स्टेट काउंसिल के भी प्रमुख हैं और राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बाद देश के दूसरे सर्वोच्च नेता हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के नेता अगला प्रीमियर चुनेंगे।

जीवन सत्ता में बने रहेंगे शी जिनपिंग?

सेना और राष्ट्रपति कार्यालय का नेतृत्व करने के अलावा चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की अध्यक्षता करने वाले 68 साल के शी जिनपिंग अपने पूर्ववर्तियों के विपरीत सत्ता में बने रहने की तैयारी कर चुके हैं। मार्च 2013 में पहली बार राष्ट्रपति बने जिनपिंग ने मार्च 2018 में दूसरी बार गद्दी संभाली थी। चीन पर नजर रखने वाले एक्सपर्ट्स का कहना है कि शी जिनपिंग 2023 में एक बार फिर अपने पास सत्ता रखेंगे और तीसरी बार राष्ट्रपति का कार्यकाल संभालेंगे। 

epaper