ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ विदेशPoK में दिखे चीनी सैनिक, बॉर्डर पोस्ट्स और गांवों का कर रहे सर्वे

PoK में दिखे चीनी सैनिक, बॉर्डर पोस्ट्स और गांवों का कर रहे सर्वे

चीन और पाकिस्तान की दोस्ती का आलम ये है कि अब चीनी सैनिक पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में घूम रहे हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक चीनी सैनिक पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में बॉर्डर पोस्ट्स और गांवों का...

PoK में दिखे चीनी सैनिक, बॉर्डर पोस्ट्स और गांवों का कर रहे सर्वे
Aditya Kumarहिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 12 Nov 2021 06:12 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/

चीन और पाकिस्तान की दोस्ती का आलम ये है कि अब चीनी सैनिक पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में घूम रहे हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक चीनी सैनिक पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में बॉर्डर पोस्ट्स और गांवों का निरीक्षण कर रहे हैं।

कश्मीर आब्जर्वर की एक रिपोर्ट बताती है कि पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर के केल, ज़ुरा और लीपा सेक्टर में करीब चार दर्जन चीनी सैनिक एक महीने पहले पहुंचे हैं। रिपोर्ट के मुताबिक चीनी जवान, पाकिस्तानी सैनिकों और पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई के अधिकारियों के साथ खुद को पांच से छह ग्रुप में बांट लिया है। उन्होंने कई गांवों का दौरा किया है।

कश्मीर आब्जर्वर ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि चीनी सैनिकों ने पाकिस्तानी सेना की चौकियों और आतंकियों द्वारा कश्मीर घाटी तक पहुंचने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले घुसपैठ के रास्तों का भी सर्वेक्षण किया है। रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में गांवों का दौरा करने वाले चीनी सैनिक इन गांवों को आदर्श गांव बनाने के संकेत दिए हैं, जिनका इस्तेमाल नागरिक और सेना दोनों कर सकते हैं।

क्या चीन पाकिस्तान को आदर्श गांव बनाने में मदद कर रहे हैं, इसका जवाब अभी तक साफ नहीं है। हालांकि कई डिफेंस एनालिस्ट पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में चीनी सैनिकों को चीन पाकिस्तान इकॉनोमिक कॉरिडोर के नजरिए से देख रहे हैं।

epaper