DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   विदेश  ›  स्पेस स्टेशन पर चीन ने भेजा अपना पहला चालक दल, तीन अंतरिक्ष यात्रियों ने भरी उड़ान
विदेश

स्पेस स्टेशन पर चीन ने भेजा अपना पहला चालक दल, तीन अंतरिक्ष यात्रियों ने भरी उड़ान

लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीPublished By: Nootan Vaindel
Thu, 17 Jun 2021 08:15 AM
स्पेस स्टेशन पर चीन ने भेजा अपना पहला चालक दल, तीन अंतरिक्ष यात्रियों ने भरी उड़ान

चीन आज अपने नए तियांगोंग स्पेस स्टेशन के लिए अपने पहले चालक दल के रूप में तीन अंतरिक्ष यात्रियों को स्पेस शिप से भेज दिया है। लगभग पांच सालों में यह देश की पहली मानवयुक्त अंतरिक्ष उड़ान होगी। नए अपडेट के मुताबिक स्पेस शिप शेनझोउ-12 चीन के गोबी रेगिस्तान से गुरुवार सुबह तीन अंतरिक्ष यात्रियों के साथ लॉन्च कर दिया गया है।

बताया गया है कि चीन के इस हाई-टेक मिशन का नेतृत्व 56 साल के नी हैशेंग कर रहे हैं और इन के साथ लियु बोमिंग और टेंग होंग्‍बो भी मिशन पर शामिल हैं। 'चाइना मैन्ड स्पेस एजेंसी' (सीएमएसए) के निदेशक के सहायक जि किमिंग ने बुधवार को कहा कि अंतरिक्ष यान 'शेनझोउ-12' का जियुक्वान उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र से प्रक्षेपण किया जाएगा। यह तीन अंतरिक्ष यात्रियों को चीन के अंतरिक्ष स्टेशन के निर्माण के लिए अंतरिक्ष में लेकर जाएगा। अंतरिक्ष स्टेशन के निर्माण के दौरान यह अंतरिक्ष यात्रियों को लेकर जाने वाला पहला चीनी मिशन होगा। 

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने कहा कि ऑर्बिट में प्रवेश करने के बाद स्‍पेस शिप स्‍पेस स्‍टेशन के कोर मॉड्यूल त्‍यानहे से मिल जाएगा।शेनझोउ-12 में सवार अंतरिक्ष यात्री कोर मॉड्यूल में तैनात रहेंगे और तीन महीने तक ऑर्बिट में रहेंगे। लॉन्ग मार्च-2एफ रॉकेट से यह यान प्रक्षेपित किया जाएगा। स्‍पेस स्‍टेशन फिलहाल अंडर कंस्‍ट्रक्‍शन है लेकिन इस साल के आखिर तक यह स्‍टेशन बन कर तैयार हो जाएगा। 

चाइना मैन्ड स्पेस इंजीनियरिंग ऑफिस के निदेशक यांग लिवेई ने कहा कि अंतरिक्ष यात्री तीन महीनों के लिए अंतरिक्ष में रहेंगे और इस दौरान वे मरम्मत और देखरेख जैसे काम करेंगे। चीन की, अंतरिक्ष केंद्र के तैयार होने से पहले, इस साल और अगले साल अंतरिक्ष में 11 मिशन भेजने की योजना है।

संबंधित खबरें