DA Image
1 अप्रैल, 2020|7:55|IST

अगली स्टोरी

पाकिस्तान को 'टिड्डियों के हमले' से बचाने के लिए 1 लाख बत्तखें भेजेगा चीन

locust

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान के अनुसार देश को दशक के सबसे बड़े टिड्डी हमले से बचाने के लिए चीन खास प्रकार की एक लाख बत्तखें भेजेगा।  पूर्वी चीन के झेजियांग प्रांत से भेजे जा रहे नए बत्तख कीड़े के इस हमले में अग्रिम पंक्ति के हथियार होंगे।

इसके पहले चीन स्थिति को समझने और पाकिस्तान को सलाह देने के लिए विशेषज्ञों की एक टीम पाकिस्तान भेज चुका है। गौरतलब है कि इससे पहले चीन के शिंकियांग में दो दशक पहले इसी तरह का टिड्डियों का हमला हुआ था  तब चीन ने इन्हीं बत्तखों का तैनात किया था। ये बत्तखें एक दिन में कई टिड्डियां खा जाती हैं। ऐसे में कीटनाशकों की जगह बत्तख के इस्तेमाल से खर्च भी कम होता है और पर्यावरण को भी कोई नुकसान नहीं पहुंचता। अखबार ने शेजियांग प्रोविंशियल इंस्टीट्यूट ऑफ एग्रीकल्चरल टेक्नोलॉजी के शोधकर्ता लू लिजी के हवाले से बताया कि कीटनाशकों की जगह बत्तखों के इस्तेमाल में खर्चा भी कम होता है और पर्यावरण को नुकसान भी कम होता है।

लू ने यह भी कहा कि और घरेलू पक्षियों के मुकाबले बत्तख इस काम को ज्यादा बखूबी कर सकती हैं. उनका कहना है, "बत्तख समूह में रहना पसंद करती हैं और इसकी वजह से मुर्गियों के मुकाबले उनके रख-रखाव में ज्यादा आसानी होती है।" उन्होंने यह भी बताया कि एक बत्तख एक दिन में 200 से भी ज्यादा टिड्डियों को खा सकती है और उनमें तीन गुना ज्यादा लड़ने की क्षमता होती है।
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:China will send 1 lakh ducklings to save Pakistan from locust attack