अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

चीन : भ्रष्ट अफसरों और विदेशी जासूसों को पकड़ने के लिए वेबसाइट लांच

चीन

चीन ने विदेशी जासूसों और भ्रष्ट अफसरों के बारे में सूचना देने के लिए एक वेबसाइट लांच की है। चीन की मंडारिन भाषा और अंग्रेजी की इस वेबसाइट का मकसद विदेशी जासूसों के खिलाफ अपना अभियान बढ़ाना और राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा बन चुके लोगों की पहचान करना है। चीन के राष्ट्रीय सुरक्षा मंत्रालय ने रविवार को इस वेबसाइट की शुरुआत की। 

इस वेबसाइट के जरिए लोगों को किसी चीनी या विदेशी नागरिक को सरकारी या सैन्य अधिकारियों को घूस देते, दंगे या जातीय अलगाववाद को भड़काने जैसी गतिविधियों के बारे में सूचना देने को कहा गया है। चीन की सुरक्षा को नुकसान पहुंचाने का काम करने या फिर ऐसा करने के मामले में संदिग्ध किसी व्यक्ति से किसी विदेशी नागरिक की मुलाकात को भी इसमें प्रमुख समस्या वाली गतिविधि माना गया है। इस प्रावधान के चलते यह चिंता उत्पन्न हो गई है कि देश में समय-समय पर चीन की सरकार के खिलाफ उठने वाली आवाजों को भी इसकी मदद से दबाया जा सकता है।

पुरस्कार भी दिया जाएगा

इसके तहत सरकारी गोपनीय जानकारियों को खरीदने या बेचने से जुड़ी सूचना देने वाले को पुरस्कार मिलेगा। वेबसाइट पर यह नहीं बताया गया कि जानकारी देने वाले को क्या पुरस्कार मिलेगा। हालांकि, द बीजिंग सिटी नेशनल सिक्योरिटी ब्यूरो ने पिछले साल अप्रैल में 1500 से 73000 डॉलर का पुरस्कार देने की बात कही थी। 

 

 


  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:China Website launch to catch corrupt officials and foreign spies