DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पश्चिम एशिया में और सैनिकों की तैनाती पर चीन ने अमेरिका को चेताया

us president donald trump and his chinese counterpart xi jinping  file pic

पश्चिम एशिया में 1000 अतिरिक्त सैनिकों की तैनाती की अमेरिका की घोषणा पर चीन ने चेताया है कि इसके गंभीर परिणाम होंगे। ईरान के साथ बढ़ते तनाव का हवाला देते हुए अमेरिका ने अतिरिक्त सैनिकों की तैनाती की घोषणा की है। अमेरिका के कार्यवाहक रक्षा मंत्री पैट्रिक शानाहान ने एक बयान में कहा था कि सैनिकों को ''पश्चिम एशिया में हवाई, नौसैनिक, और जमीनी खतरों से निपटने के लिए भेजा जा रहा है।

वांग ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ''हम सभी पक्षों से तर्कसंगत और संयमित रहने का आह्वान करते हैं, इस क्षेत्र में तनाव को बढ़ाने के लिए कोई कार्रवाई ना करें और ना ही मुसीबत को बुलावा दें।" वांग ने कहा, ''विशेष तौर पर अमेरिका अधिकतम दबाव की अपनी नीति में बदलाव करे।"

सीरियाई विदेश मंत्री वलीद मुअलिम भी संवाददाता सम्मेलन में मौजूद थे। चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने ईरान से अपील की कि वह इस तरह परमाणु समझौते से नहीं हटे। गौरतलब है कि ईरान ने कहा है कि परमाणु समझौते के तहत अगर विश्व ने अपनी प्रतिबद्धताएं पूरी नहीं की तो वह 10 दिन के भीतर अपनी यूरेनियम भंडार सीमा बढ़ा देगा।

ईरान से तनाव! पश्चिम एशिया में 1000 अतिरिक्त सैनिकों को तैनात अमेरिका
अमेरिका ने सोमवार (17 जून) को कहा कि ईरान के साथ बढ़ते तनाव को ध्यान में रखते हुए उसने पश्चिम एशिया में 1000 अतिरिक्त सैनिकों की तैनाती की अनुमति दे दी है। ईरान की हाल ही में दी उस धमकी के बाद अमेरिका का यह बयान आया है, जिसमें उसने कहा था कि परमाणु समझौते के तहत अगर विश्व ने अपनी प्रतिबद्धताएं पूरी नहीं की तो वह 10 दिन के भीतर अपनी यूरेनियम भंडार सीमा बढ़ा देगा।

कार्यवाहक रक्षा मंत्री पैट्रिक शनाहान ने एक बयान में कहा कि सैनिकों को ''पश्चिम एशिया में हवाई, नौसैनिक, और जमीनी खतरों से निपटने के लिए भेजा जा रहा है।" शनाहान ने कहा, ''हालिया ईरानी हमलों ने ईरानी बलों और उसके इशारों पर काम कर रहे समूहों के शत्रुतापूर्ण व्यवहार पर प्राप्त खुफिया जानकारी की पुष्टि की है, जो पूरे क्षेत्र में अमेरिकी कर्मियों और उनके हितों के लिये खतरा हैं।"

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:China warns US against opening Mideast Pandora box