ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News विदेशचीन ने दोहराई गलवान जैसी घटना, पड़ोसी देश की सेना पर चाकू-कुल्हाड़ी लेकर टूट पड़ी; VIDEO

चीन ने दोहराई गलवान जैसी घटना, पड़ोसी देश की सेना पर चाकू-कुल्हाड़ी लेकर टूट पड़ी; VIDEO

चीन की सेना ने दक्षिण चीन सागर में गलवान जैसी घटना दोहराई है। पड़ोसी देश की सेना पर चाकू और कुल्हाड़ी लेकर टूट पड़े। इस घटना का वीडियो फिलीपीन सेना ने जारी किया है।

चीन ने दोहराई गलवान जैसी घटना, पड़ोसी देश की सेना पर चाकू-कुल्हाड़ी लेकर टूट पड़ी; VIDEO
Gaurav Kalaएजेंसियां,मनीलाThu, 20 Jun 2024 01:58 PM
ऐप पर पढ़ें

दूसरे देशों की जमीन पर बुरी नजर रखने वाले चीन ने दक्षिणी चीन सागर में गलवान जैसी घटना दोहराई है। चीनी सैनिकों पर अपने पड़ोसी राष्ट्र फिलीपीन की नौसेना पर चाकू और कुल्हाड़ी लेकर हमला करने और जमकर लूटपाट करने का आरोप है। फिलीपीन सेना ने चीनी सैनिकों की इस करतूत के वीडियो भी सोशल मीडिया पर जारी किए हैं। फिलीपीन अधिकारियों ने चीन को लताड़ लगाते हुए इसे समुद्री लूट करार दिया। वीडियो में चीनी सैनिकों की लूटपाट देखी जा सकती है। वे फिलीपीन सैनिकों पर चाकू और कुल्हाड़ी से हमला कर रहे हैं। 

बुधवार को फिलीपीन के सैन्य प्रमुख ने मांग की कि चीन विवादित तटवर्ती क्षेत्र में चीनी तटरक्षक द्वारा जब्त किए गए हथियार और उपकरण लौटाए तथा हमले में हुए नुकसान की भरपाई करे। उन्होंने इस हमले की तुलना दक्षिण चीन सागर में समुद्री लूट की घटना से की। फिलीपीन के अधिकारियों के अनुसार, सोमवार को आठ से अधिक मोटरबोट पर सवार चीनी तटरक्षक कर्मियों ने फिलीपीन की नौसेना की दो नौकाओं को बार-बार टक्कर मारी और उन पर चढ़ गए।

चीनी सैनिक चाकू और कुल्हाड़ी लेकर टूट पड़े, लूटपाट की
फिलीपीन अधिकारियों के मुताबिक, चीनी तटरक्षक कर्मियों ने फिलीपीन नौसेना कर्मियों को दक्षिण चीन सागर में अपनी नावों से रोक दिया। इन क्षेत्रों पर चीन अपना दावा करता आया है। चीनी सैनिकों ने पहले फिलीपीनो सैनिकों की नावों को टक्कर मारी और फिर वे हथियार लहराते हुए उनकी नावों में कूद गए। वीडियो में देखा जा सकता है कि चीनी कर्मियों ने नौकाओं को जब्त कर लिया और फिलीपीन सैनिकों पर हमला किया। चीनी सैनिक उनकी सेना के कई उपकरणों, आठ एम4 राइफलें भी अपने साथ लूटकर ले गए। 

फिलीपीन सैनिकों में मच गया हाहाकार
फिलीपीन सशस्त्र बलों के प्रमुख जनरल रोमियो ब्रॉनर जूनियर ने बाद में संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘चीन की सेना ने जो किया जो भुलाया नहीं जा सकता। यह दक्षिण चीन सागर में एक प्रकार की लूट थी। इस तरह की घटना नहीं होनी चाहिए थी। हम चीन से अपने हथियार वापस करने की मांग करते हैं।’’ उन्होंने आगे कहा कि उन्होंने चाकुओं से हमारे जहाजों पर हमला बोल दिया। हथोड़े से जहाजों को नुकसान पहुंचा। हमले में कई फिलिपिनो नौसेना कर्मी घायल हो गए। एक का लड़ाई में दाहिना अंगूठा कट गया।

फिलीपीन सेना द्वारा पोस्ट किए गए वीडियो में चीनी सैनिक फिलीपीनी नौसेना कर्मियों और उनके जहाजों पर चाकू से दो फिलीपीन नौसेना नौकाओं को घेरते हुए देखा जा सकता है। दोनों ओर से सैनिक एक-दूसरे पर चिल्लाते हैं। सायरन बजते हुए सुनाई दे रहे हैं। चीनी कर्मी फिलिपीन नौकाओं को तोड़ने की कोशिश करते हैं।