ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशभारत से चीनी हथियारों से मुकाबला करेगा पाकिस्तान, ड्रैगन से खरीदे माउंटेड हॉवित्जर

भारत से चीनी हथियारों से मुकाबला करेगा पाकिस्तान, ड्रैगन से खरीदे माउंटेड हॉवित्जर

पाकिस्तान ने चीन से एक बार फिर हथियार खरीदे हैं। पाकिस्तान ने भारतीय K-9 वज्र हॉवित्जर का मुकाबला करने के लिए चीन से माउंटेड हॉवित्जर खरीदे हैं। चीन पाकिस्तान को NORINCO AR-1 300 मिमी मल्टी बैरल...

भारत से चीनी हथियारों से मुकाबला करेगा पाकिस्तान, ड्रैगन से खरीदे माउंटेड हॉवित्जर
हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 27 Jan 2022 02:42 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

पाकिस्तान ने चीन से एक बार फिर हथियार खरीदे हैं। पाकिस्तान ने भारतीय K-9 वज्र हॉवित्जर का मुकाबला करने के लिए चीन से माउंटेड हॉवित्जर खरीदे हैं। चीन पाकिस्तान को NORINCO AR-1 300 मिमी मल्टी बैरल रॉकेट लॉन्चर की आपूर्ति भी कर रहा है ताकि पाकिस्तानी सेना के पास भारतीय रॉकेट लॉन्चरों का जवाब हो। इस पूरे कॉन्ट्रैक्ट की कीमत भारतीय रुपये में 3850 करोड़ है।

पारंपरिक हथियारों के साथ चीन, पाकिस्तान को मॉडर्न हथियार भी दे रहा है। भारत के S-400 का मुकाबला करने के लिए चीन पाकिस्तान को DF-17 हाइपरसोनिक मिसाइल देने को है। रिपोर्ट्स के मुताबिक पाकिस्तान ने 2019 में NORINCO के साथ AR-1 हैवी रॉकेट लॉन्चर के अलावा 236 SH-15 155 मिमी माउंटेड हॉवित्जर की आपूर्ति के लिए एक कॉन्ट्रैक्ट पर साइन किए थे।

एक्सपर्ट्स का मानना है कि जम्मू और कश्मीर में पाकिस्तान की सेना की गोलाबारी को बढ़ावा देने के चीन इस्लामाबाद को हथियार और गोला-बारूद दे रहा है। रणनीतिक मकसद के लिए पाकिस्तान को अपने साथ रखते हुए और अरब सागर तक पहुंचने के लिए, चीन ने रावलपिंडी को हथियारों की आपूर्ति की है। इतना ही नहीं चीन ने परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह में भारत के प्रवेश में दिक्कतें दी है।

चीन ने लगातार कश्मीर पर यूनाइटेड नेशंस में पाकिस्तान का पक्ष रखा है और इस्लामिक जिहादी समूहों के नेताओं को आतंकवादी के रूप में सूचीबद्ध करने पर वीटो भी किया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें