China statement on india successful test of mission Shakti - भारत के मिशन शक्ति के सफल परीक्षण पर पर चीन ने दिया ये बयान DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

भारत के मिशन शक्ति के सफल परीक्षण पर पर चीन ने दिया ये बयान

asat mission shakti  pib india twitter march 27  2019

चीन की सेना ने गुरुवार को उम्मीद जताई कि विश्व के सभी देश अंतरिक्ष में शांति एवं स्थिरता कायम रखने के लिए वास्तविक कार्य कर सकते हैं। भारत द्वारा उपग्रह भेदी मिसाइल के सफल परीक्षण के बाद चीन की यह प्रतिक्रिया आई है। दुश्मन के सक्रिय उपग्रह को मार गिराने वाले उपग्रह भेदी मिसाइल (एंटी सैटेलाइट मिसाइल) का सफल परीक्षण कर भारत यह रणनीतिक क्षमता हासिल करने वाला दुनिया का चौथा देश बन गया है। अब तक यह क्षमता अमेरिका, रूस और चीन के पास ही थी। 

इस घटनाक्रम पर प्रतिक्रिया जाहिर करते हुए चीनी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता कर्नल वु छियान ने संवाददाताओं से कहा, ''हमने संबद्ध खबरें पढ़ी हैं। उन्होंने भारत का जिक्र किए बगैर कहा, ''हमें उम्मीद है कि सभी देश अंतरिक्ष में शांति एवं स्थिरता कायम रखने के लिए वास्तविक कार्य करेंगे। वहीं, चीनी विदेश मंत्रालय ने पीटीआई के एक सवाल के लिखित जवाब में कहा, ''हमने खबरें पढ़ी हैं और आशा है कि हर देश अंतरिक्ष में शांति एवं स्थिरता कायम रखेगा। चीन ने इसी तरह का एक परीक्षण जनवरी 2007 में किया था। उसने एक निष्क्रिय मौसम उपग्रह को नष्ट किया था। 

भारत के मिशन शक्ति के परीक्षण क बाद अमेरिका ने जताई ये चिंता

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नयी दिल्ली में कहा कि यह कार्य किसी देश के खिलाफ लक्षित नहीं है। भारत ने उपग्रह भेदी मिसाइल का परीक्षण कर किसी अंतरराष्ट्रीय कानून या संधि का उल्लंघन नहीं किया है। साथ ही, नयी दिल्ली में विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि अंतरिक्ष में हथियारों की होड़ में शामिल होने का भारत का कोई मकसद नहीं है। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:China statement on india successful test of mission Shakti