ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशअमेरिका-चीन में एक गुब्बारे से तनातनी, US विदेश मंत्री ब्लिंकन ने टाला बीजिंग दौरा; और बढ़ेगा तनाव?

अमेरिका-चीन में एक गुब्बारे से तनातनी, US विदेश मंत्री ब्लिंकन ने टाला बीजिंग दौरा; और बढ़ेगा तनाव?

अमेरिका में दिखने वाले चीनी बैलून को लेकर दोनों देशों के बीच तनातनी बढ़ गई है। इस घटना के प्रतिक्रिया स्वरूप अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने अपनी बीजिंग यात्रा स्थगित कर दी है।

अमेरिका-चीन में एक गुब्बारे से तनातनी, US विदेश मंत्री ब्लिंकन ने टाला बीजिंग दौरा; और बढ़ेगा तनाव?
Deepakएजेंसियां,वाशिंगटन बीजिंगFri, 03 Feb 2023 11:19 PM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिका में दिखने वाले चीनी बैलून को लेकर दोनों देशों के बीच तनातनी बढ़ गई है। इस घटना के प्रतिक्रिया स्वरूप अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने अपनी बीजिंग यात्रा स्थगित कर दी है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। चीन ने यह दावा किया था कि बैलून एक मौसम अनुसंधान उपग्रह है जो दिशा भटक गया। अमेरिका ने इसे निगरानी उपग्रह बताया है। अमेरिका का यह निर्णय ऐसे समय आया जब कुछ घंटे बाद ब्लिंकन वाशिंगटन से बीजिंग रवाना होने वाले थे। इसके साथ ही पहले से ही तनावपूर्ण अमेरिका-चीन संबंधों को एक और झटका लगा है।

सफाई भी काम नहीं आई
अधिकारियों ने कहा कि ब्लिंकन और राष्ट्रपति जो बाइडन ने तया किया कि इस समय यात्रा पर न जाना ही ठीक है। चीन के विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि जिस गुब्बारे पर अमेरिका को निगरानी करने का संदेह है, वह असैन्य उद्देश्य वाला है जिसका इस्तेमाल मुख्य रूप से मौसम संबंधी अनुसंधान के लिए किया जाता है। मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि हवा के चलते गुब्बारे की परिचालन क्षमता सीमित है और यह अपने तय रास्ते से बहुत दूर भटक गया है। इसने कहा कि चीन अमेरिकी हवाई क्षेत्र में अपने गुब्बारे के अनायास प्रवेश पर खेद व्यक्त करता है।

चीन ने किया था यह दावा
इससे पहले, चीन ने कहा था कि वह अमेरिकी वायु क्षेत्र में अपने गुब्बारे के उड़ने से संबंधित खबरों की पड़ताल कर रहा है। उसने इस मुद्दे पर शांति बरतने की अपील करते हुए कहा था कि उसका किसी भी संप्रभु देश के क्षेत्राधिकार तथा वायु क्षेत्र का उल्लंघन करने का कोई इरादा नहीं है। चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता माओ निंग ने यह भी कहा कि उनके पास ऐसी कोई सूचना नहीं है कि अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन की अगले सप्ताह होने वाली बीजिंग की यात्रा तय कार्यक्रम के अनुसार होगी या नहीं। उन्होंने कहा कि जासूसी गुब्बारे की खबर के बारे में तथ्यों की स्पष्ट समझ होने से पहले नेताओं और जनता को निर्णय नहीं लेना चाहिए।

चीन ने जांच की कही थी बात
ब्लिंकन व्यापार, ताइवान, मानवाधिकार और दक्षिण चीन सागर में चीन के दावों को लेकर संबंधों में तनाव कम करने के प्रयासों के तौर पर चीन की यात्रा करने वाले राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन के शीर्ष अधिकारी होंगे। माओ ने नियमित संवाददाता सम्मेलन में कहा कि चीन एक जिम्मेदार देश है और उसने अंतरराष्ट्रीय नियमों का हमेशा सख्ती से पालन किया है और चीन का किसी भी संप्रभु देश के क्षेत्राधिकार तथा वायु क्षेत्र का उल्लंघन करने का कोई इरादा नहीं है। गुब्बारे के लिए, जैसा कि मैंने अभी कहा, हम जांच कर रहे हैं और स्थिति का पता लगा रहे हैं। उम्मीद करते हैं कि दोनों पक्ष एक साथ मिलकर इससे शांतिपूर्वक तथा सावधानीपूर्वक निपट सकते हैं। उन्होंने कहा कि जहां तक ​​ब्लिंकन की चीन यात्रा की बात है, तो मुझे कोई जानकारी नहीं है।

अमेरिका को यह शक
अमेरिका के एक वरिष्ठ रक्षा अधिकारी ने पत्रकारों से कहा कि वाशिंगटन को पूरा यकीन है कि यह चीन का अत्यधिक ऊंचाई पर उड़ने वाला गुब्बारा था। यह सूचना एकत्रित करने के लिए संवेदनशील क्षेत्रों में उड़ रहा था। अधिकारी ने नाम उजागर न करने की शर्त पर बताया कि जिन स्थानों पर गुब्बारे को देखा गया, उनमें मोंटाना भी शामिल है जहां देश के तीन परमाणु मिसाइल प्रक्षेपण स्थल हैं। पेंटागन के प्रेस सचिव ब्रिगेडियर जनरल पैट्रिक राइडर ने कहा कि गुब्बारा वर्तमान में वाणिज्यिक हवाई यातायात से ऊपर की ऊंचाई पर उड़ रहा है और जमीन पर लोगों के लिए खतरा नहीं है। राइडर ने कहा कि इसी तरह की गुब्बारों की गतिविधि पिछले कई वर्षों में देखी गई है और सरकार ने यह सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाए हैं कि कोई संवेदनशील जानकारी चोरी न हो।

चीन को दी गई जानकारी
प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, राष्ट्रपति बाइडन को जानकारी दी गई और सेना को विकल्प पेश करने के लिए कहा गया। रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन और ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ के अध्यक्ष जनरल मार्क माइली ने जमीन पर लोगों की सुरक्षा के लिए जोखिम के कारण कार्रवाई करने के खिलाफ सलाह दी। बाइडन ने इस सिफारिश को मान लिया। रक्षा अधिकारी ने कहा कि अमेरिका ने कई माध्यमों से चीनी अधिकारियों से बातचीत की और मामले की गंभीरता के बारे में बताया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें