ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News विदेशफिलीपीन की सेना से चीन ने छीने हथियार, समुद्र में बार-बार मारी टक्कर; भड़केगी लड़ाई?

फिलीपीन की सेना से चीन ने छीने हथियार, समुद्र में बार-बार मारी टक्कर; भड़केगी लड़ाई?

चीन तटरक्षक कर्मियों ने फिलीपीन नौसेना कर्मियों को द्वितीय थॉमस शोल में क्षेत्रीय चौकी पर खाद्य और आग्नेयास्त्रों सहित अन्य आपूर्ति स्थानांतरित करने से रोक दिया। इस चौकी पर भी चीन अपना दावा करता है।

फिलीपीन की सेना से चीन ने छीने हथियार, समुद्र में बार-बार मारी टक्कर; भड़केगी लड़ाई?
Amit Kumarपीटीआई,मनीलाThu, 20 Jun 2024 12:09 AM
ऐप पर पढ़ें

फिलीपीन के सैन्य प्रमुख ने बुधवार को मांग की कि चीन विवादित तटवर्ती क्षेत्र में चीनी तटरक्षक द्वारा जब्त किए गए हथियार और उपकरण लौटाए तथा हमले में हुए नुकसान की भरपाई करे। उन्होंने इस हमले की तुलना दक्षिण चीन सागर में समुद्री लूट की घटना से की। फिलीपीन के अधिकारियों के अनुसार, सोमवार को आठ से अधिक मोटरबोट पर सवार चीनी तटरक्षक कर्मियों ने फिलीपीन की नौसेना की दो नौकाओं को बार-बार टक्कर मारी और उन पर चढ़ गए।

चीनी तटरक्षक कर्मियों ने फिलीपीन नौसेना कर्मियों को द्वितीय थॉमस शोल में क्षेत्रीय चौकी पर खाद्य और आग्नेयास्त्रों सहित अन्य आपूर्ति स्थानांतरित करने से रोक दिया। इस चौकी पर भी चीन अपना दावा करता है। फिलीपीन के सुरक्षा अधिकारियों ने मंगलवार को बताया कि टकराव के बाद, चीनी कर्मियों ने नौकाओं को जब्त कर लिया और उन्हें हथियारों से क्षतिग्रस्त कर दिया। उन्होंने नौवहन उपकरणों, आठ एम4 राइफलें भी जब्त कर लीं और नौसेना के कई कर्मियों को घायल कर दिया।

फिलीपीन सशस्त्र बलों के प्रमुख जनरल रोमियो ब्रॉनर जूनियर ने पश्चिमी पलावन प्रांत में संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘हम मांग करते हैं कि चीन हमारी राइफलें और हमारे उपकरण लौटा दे। हम यह भी मांग करते हैं कि उन्होंने जो नुकसान पहुंचाया है उसकी भरपाई की जाए।’’ चीन ने इस टकराव के लिए फिलीपीन को दोषी ठहराते हुए कहा कि फिलीपीन के कर्मियों ने उसकी चेतावनियों की अवहेलना करते हुए समुद्र में उसके जल क्षेत्र का ‘‘अतिक्रमण’’ किया।