ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News विदेशचीन ला रहा नेक्स्ट जेनरेशन सेक्स डॉल, AI तकनीक से करेगा हर काम; जानें खूबियां

चीन ला रहा नेक्स्ट जेनरेशन सेक्स डॉल, AI तकनीक से करेगा हर काम; जानें खूबियां

चीन के वैज्ञानिक और इंजीनियर नेक्स्ट जेनरेशन सेक्स डॉल तैयार कर चुके हैं। इस साल अगस्त महीने तक चीनी कंपनियां इसे बाजार में उतारने भी जा रही है।

चीन ला रहा नेक्स्ट जेनरेशन सेक्स डॉल, AI तकनीक से करेगा हर काम; जानें खूबियां
Gaurav Kalaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 23 Jun 2024 02:21 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत के पड़ोसी देश चीन के वैज्ञानिक और इंजीनियर नेक्स्ट जेनरेशन सेक्स डॉल तैयार कर चुके हैं। अगस्त महीने तक चीनी कंपनियां इसे बाजार में उतारने भी जा रही है। इन सेक्स डॉल को चैट जीपीटी और एआई तकनीक की मदद से विकसित किया गया है। कंपनी निर्माताओं का कहना है कि सेक्स डॉल बनाने का उद्देश्य लोगों के अकेलेपन को दूर करना है। ये डॉल लोगों के साथ मौखिक और शारिरिक रूप से बातचीत करने में न सिर्फ सक्षम होंगे, बल्कि पुराने जेनरेशन से बेहतर काम करेंगे। चीन में सेक्स डॉल का विशाल कारोबार है और काफी डिमांड है।

चीन में सेक्स डॉल्स बनाने वाली प्रमुख कंपनी स्टारपेरी टेक्नोलॉजी के सीईओ इवान ली का कहना है कि अभूतपूर्व क्षमताओं वाली ये सेक्स डॉल्स पुरुष या महिला रूपों में उपलब्ध हैं। जल्द ही ये मार्केट में आ जाएंगी। साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के मुताबिक, इवान ली ने इस महीने की शुरुआत में कहा था, "हम अगली पीढ़ी की सेक्स डॉल विकसित कर रहे हैं जो लोगों के साथ मौखिक और शारीरिक रूप से बातचीत करने में सक्षम होंगे। हम इस साल अगस्त तक इसके लॉन्च होने की उम्मीद कर रहे हैं।"

उन्होंने कहा, "तकनीकी चुनौतियां बनी हुई हैं, खास तौर पर इंसान से संपर्क करने को लेकर। हमारी कोशिश यही है कि डॉल का इंसान से संवाद सरल हो। सेक्स डॉल को धातु और सिलिकॉन से बनाया गया है। इसमें हमने ऐसी तकनीक विकसित की हैं जो इंसान के साथ बातचीत करने में एक्सपर्ट हो। ली ने कहा, "एआई मॉडल द्वारा संचालित और सेंसर से लैस सेक्स डॉल्स की नई जेनरेशन, अपनी आदतों और बातचीत में पिछली जेनरेशन से ज्यादा आधुनिक होंगे। ये इंसान के सवालों के जवाब देने में जल्दी प्रतिक्रिया देने में सक्षम होंगे। 

बता दें कि चीन में सेक्स डॉल जैसे विषय पर अभी भी अधिकांश लोगों में रूढ़िवादी सोच है। इसके बावजूद चीन में सेक्स डॉल्स का सबसे बड़ा बाजार है, जो अमेरिका, जापान और जर्मनी की संयुक्त बिक्री से भी आगे निकल गया है। ली का कहना है, "उद्योग जगत के लोग जानते हैं कि सेक्स डॉल में चीन का बाजार बहुत बड़ा है, यहां के प्रमुख शहरों में बिक्री कई यूरोपीय देशों से भी अधिक है।"