ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशताइवान के खिलाफ चीन का अब तक का सबसे बड़ा शक्ति प्रदर्शन, हवाई क्षेत्र में भेजा 56 लड़ाकू विमान

ताइवान के खिलाफ चीन का अब तक का सबसे बड़ा शक्ति प्रदर्शन, हवाई क्षेत्र में भेजा 56 लड़ाकू विमान

ताइवान में चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। चीन ने सोमवार को बड़ी हिमाकत दिखाते हुए ताइवान के डिफेंस जोन में एक दो नहीं पूरे 56 लड़ाकू विमान भेज दिए थे। चीन की इस हरकतों को देखते हुए ताइवान ने...

ताइवान के खिलाफ चीन का अब तक का सबसे बड़ा शक्ति प्रदर्शन, हवाई क्षेत्र में भेजा 56 लड़ाकू विमान
एजेंसी,ताइपेMon, 04 Oct 2021 10:00 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

ताइवान में चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। चीन ने सोमवार को बड़ी हिमाकत दिखाते हुए ताइवान के डिफेंस जोन में एक दो नहीं पूरे 56 लड़ाकू विमान भेज दिए थे। चीन की इस हरकतों को देखते हुए ताइवान ने बिजिंग ने इस गैर-जिम्मेदार और भड़काऊ कार्रवाई को रोकने की अपील की है। 

ताइवान के रक्षा मंत्रालय के मुताबिक उड़ान भरने वाले लड़ाकू विमानों में 34 जे-16 लड़ाकू विमान और 12 एच-6 बमवर्षक विमान थे। ताइवान की वायुसेना ने चीन के लड़ाकू विमानों को वापस लौटने पर मजबूर किया और अपनी वायु रक्षा प्रणाली पर चीनी युद्धक विमानों की गतिविधियों पर नजर रखी।

शुक्रवार से लेकर अभी तक 150 विमानों को भेजा

चीन ने शुक्रवार को अपने राष्ट्रीय दिवस के मौके पर 38 और शनिवार को 39 लड़ाकू विमानों को ताइवान की ओर भेजा था। रविवार को उसने 16 अतिरिक्त विमानों को उसकी ओर भेजा था। बता दें कि पिछले दो सालों में चीन ताइवान के खिलाफ ऐसे कई कदम उठा चुका है। ताइवान को धमाकाने के इरादे से चीन लगातार अपने लड़ाकू विमान को उसके हवाई क्षेत्र में भेजता रहा है। शुक्रवार से लेकर अभी तक चीन ऐसे ही लगभग 150 लड़ाकू विमानों को ताइवान के हवाई क्षेत्र में भेज चुका है।

चीन को अमेरिका की नसीहत

ताइवान के वायु रक्षा पहचान क्षेत्र में इतने विमानों की आवाजाही के बाद अमेरिकी विदेश विभाग ने वक्तव्य जारी करके कहा था, 'हम बीजिंग से अनुरोध करते हैं कि वह ताइवान के खिलाफ सैन्य, कूटनीतिक और आर्थिक दबाव एवं बल पूर्वक कार्रवाई बंद करे।' अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने रविवार को एक बयान में कहा, "संयुक्त राज्य अमेरिका ताइवान के पास पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना की उत्तेजक सैन्य गतिविधि से बहुत चिंतित है, जो अस्थिर कर रहा है, यह क्षेत्रीय शांति और स्थिरता को कमजोर करता है।"
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें