DA Image
26 मई, 2020|12:34|IST

अगली स्टोरी

चीन ने पाकिस्तान के दो नए सैटेलाइट्स अंतरिक्ष में भेजे, मिलेगी ये मदद

चीन पाकिस्तान

चीन ने पाकिस्तान के लिये आज दो दूर संवेदी उपग्रहों का प्रक्षेपण किया। त करीबन 19 साल के दौरान ' लॉन्ग मार्च -2 सी  रॉकेट का यह पहला अंतरराष्ट्रीय व्यावसायिक प्रक्षेपण है। 

उपग्रह पीआरएसएस-1 और पाकटीईएस -1 ए को पश्चिमोत्तर चीन में जिउकान उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र से पूर्वाह्न 11 बजकर 56 मिनट पर प्रक्षेपित किया गया। 

पीआरएसएस -1 पाकिस्तान को बेचा गया चीन का पहला ऑप्टिकल रिमोट सेंसिंग उपग्रह है और किसी विदेशी खरीदार के लिये चाइना एकेडमी ऑफ स्पेस टेक्नोलॉजी (सीएएसटी) द्वारा विकसित 17 वां उपग्रह है। 

पाकिस्तान द्वारा विकसित वैज्ञानिक प्रयोग उपग्रह पाकटीईएस -1 ए को उसी रॉकेट से उसकी कक्षा में भेजा गया। 

सरकारी समाचार एजेंसी ' शिन्हुआ  की रिपोर्ट के अनुसार अगस्त 2011 में संचार उपग्रह पाकसैट -1 आर के प्रक्षेपण के बाद से चीन एवं पाकिस्तान के बीच एक और अंतरिक्ष सहयोग हुआ है। 

पीआरएसएस -1 का इस्तेमाल जमीन एवं संसाधन के सर्वेक्षण, प्राकृतिक आपदाओं की निगरानी, कृषि अनुसंधान, शहरी निर्माण और सीमा एवं सड़क क्षेत्र के लिये रिमोट सेंसिंग सूचना उपलब्ध कराने के लिये किया जायेगा। 

आज का यह प्रक्षेपण लॉन्ग मार्च रॉकेट श्रृंखला का 279 वां अभियान और करीब दो दशक के बाद पहला अंतरराष्ट्रीय व्यावसायिक प्रक्षेपण है। 1999 में इसने मोटोरोला के इरिडियम उपग्रह का प्रक्षेपण किया था। 

कोर्ट के हर अहम केस की सुनवाई का लाइव प्रसारण करने की तैयारी

सुप्रीम कोर्ट ने कहा- बाहरी लोग ताज में नहीं, कहीं और जाकर पढ़ें नमाज

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:China send two new satellites of Pakistan in space