ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशचीन ने मानी लद्दाख में तनाव कम होने की बात लेकिन LAC के बाकी इलाकों से सेना की वापसी पर साधी चुप्पी

चीन ने मानी लद्दाख में तनाव कम होने की बात लेकिन LAC के बाकी इलाकों से सेना की वापसी पर साधी चुप्पी

चीनी सेना ने गुरुवार को कहा कि पैंगोंग झील इलाके से सैनिकों को पीछे हटाने के लिए भारत के साथ की गई संयुक्त कोशिशों के चलते पूर्व लद्दाख में तनाव कम हुआ है। लेकिन उसने वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी)...

चीन ने मानी लद्दाख में तनाव कम होने की बात लेकिन LAC के बाकी इलाकों से सेना की वापसी पर साधी चुप्पी
हिन्दुस्तान ब्यूरो,बीजिंगFri, 26 Mar 2021 06:19 AM
ऐप पर पढ़ें

चीनी सेना ने गुरुवार को कहा कि पैंगोंग झील इलाके से सैनिकों को पीछे हटाने के लिए भारत के साथ की गई संयुक्त कोशिशों के चलते पूर्व लद्दाख में तनाव कम हुआ है। लेकिन उसने वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) से लगे बाकी इलाकों से सैनिकों को हटाने के बारे में कोई संकेत नहीं दिया।

सिलसिलेवार सैन्य एवं कूटनीतिक वार्ताओं के चलते दोनों देशों ने पैंगोंग झील के उत्तरी और दक्षिण तटों से सैनिकों को हटाने की प्रक्रिया पिछले महीने पूरी कर ली। दोनों देशों ने सैनिकों को पीछे हटाने को लेकर हुए समझौते के तहत ऐसा किया। एलएसी से लगे शेष इलाकों से सैनिकों को हटाया जाना अभी बाकी है। भारतीय थल सेना हॉट स्प्रिंग, गोगरा और देपसांग जैसे इलाकों से सैनिकों को तेजी से हटाने की प्रक्रिया पर जोर दे रही है, ताकि पर्वतीय क्षेत्र में तनाव को कम किया जा सके। 

चीन के राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता और वरिष्ठ कर्नल रेन गुयोकियांग ने ऑनलाइन प्रेस वार्ता में कहा कि वर्तमान में चीन और भारत ने पैंगोंग झील इलाके में अग्रिम पंक्ति के सैनिकों को पीछे हटा लिया है। 

दोनों देश मौजूदा कदमों पर सकारात्मक रूप से टिप्पणी कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इसका श्रेय संयुक्त प्रयासों को जाता है। रेन के हवाले से चीनी मिलिट्री ऑनलाइन पोर्टल ने कहा कि दोनों पक्ष चीन-भारत सीमा के पश्चिम हिस्से में अन्य मुद्दों को सुलझाने के लिए सैन्य एवं कूटनीतिक माध्यमों से संवाद कायम रखने के लिए सहमत हुए हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें