class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

चीन को भारत का जवाब: तकनीकी खराबी की वजह से ड्रोन ने पार की LAC

Indian drone

चीन ने भारत पर जो आरोप लगाया है कि ड्रोन ने उसके वायुसीमा क्षेत्र का उल्लंघन किया, उस पर भारत की ओर से जवाब दे दिया गया है। रक्षा मंत्रालय की ओर से जो बयान दिया गया है उसमें कहा गया है, 'सिक्किम सेक्टर में एक भारतीय ड्रोन रेगुलर ट्रेनिंग मिशन पर था जब इसका संपर्क टूट गया और तकनीकी खराबी की वजह से एलएसी पार कर गया।' आपको बता दें कि गुरुवार को चीन के सरकारी मीडिया ने गुरुवार को कहा कि भारतीय ड्रोन चीन के वायुक्षेत्र का उल्लंघन किया और वह दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

भारत की ओर से जांच जारी

रक्षा मंत्रालय की ओर से बताया गया कि घटना के तुरंत बाद भारतीय जवानों ने चीनी सीमा में मौजूद अपने समकक्षों को अलर्ट कर दिया था ताकि यूएवी का पता लगाया जा सके। इसकी प्रतिक्रिया स्वरूप चीन की ओर से  लोकेशन की जानकारी दी गई। फिलहाल पूरे प्रोटोकॉल के तहत इस मामले की जांच की जा रही है। शिन्हुआ न्यूज एजेंसी ने सेना के वेस्टर्न थिएटर कम्बैट ब्यूरो के डिप्टी डायरेक्टर झांग शुईली के हवाले से बताया है जिसमें उन्होंने कहा- “भारत के इस कदम से चीन की क्षेत्रीय संप्रभुता का उल्लंघन हुआ है। हम इस पर आपत्ति और कड़ा विरोध जताते हैं।”  हालांकि, झांग ने इस बात की कोई जानकारी नहीं दी कि ये घटना कब और कहां पर हुई। उन्होंने कहा कि चीन के सीमा सुरक्षा बल ने पेशेवर और जिम्मेदार दायित्व निभाया और डिवाइस की पहचान लेकर आए।

डोकलाम के बाद फिर नया विवाद

गौरतलब है कि डोकलाम क्षेत्र पर चीन के दावे को लेकर भारत और चीन की सेना आमने सामने आ गई थी। भारत डोकलाम को भूटाना का हिस्सा मानता है और सहयोगी देश होने के नाते भारत ने वहां पर चीन तरफ से बनाए जा रहे सड़क निर्माण का काम रोक दिया था। जिसके बाद पिछले कई दशकों में ऐसा पहली बार हुआ जब दोनों देशों की सेना के जवान आमने सामने आ गए थे और युद्ध की स्थिति बन गई। हालांकि, अगस्त में दोनों देशों ने सीमा विवाद का शांतिपूर्ण समझौते की घोषणा की और अपनी सेना के जवानों को वापस बुला लिया था।
ये भी पढ़ें: कोरियाई प्रायद्वीप में चरम पर तनाव, अमेरिकी बमवर्षक ने भरी उड़ान

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:China says Indian drone has invaded its airspace
खोज: ऑस्ट्रेलिया में मिला 'कुत्ते के आकार' वाला ये विचित्र शेर!अमेरिकी संसद ने ट्रंप पर महाभियोग चलाने के प्रस्ताव को किया खारिज