ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशचीन ने छोड़ा दूसरा जासूसी गुब्बारा, खुद ही मान ली बात; फिलहाल लैटिन अमेरिका के ऊपर

चीन ने छोड़ा दूसरा जासूसी गुब्बारा, खुद ही मान ली बात; फिलहाल लैटिन अमेरिका के ऊपर

अमेरिका ने एक और चीनी गुब्बारे के उसके एयरस्पेस में घूमने की बात कही थी, जिसकी चीन ने भी पुष्टि कर दी है कि वह गुब्बारा भी उसी का है।

चीन ने छोड़ा दूसरा जासूसी गुब्बारा, खुद ही मान ली बात; फिलहाल लैटिन अमेरिका के ऊपर
Gaurav Kalaएएफपी,बीजिंगMon, 06 Feb 2023 02:25 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

चीन के कथित जासूसी गुब्बारे (China spy balloon) को अमेरिका नष्ट कर चुका है। अमेरिका ने शनिवार को अंटलांटिक महासागर के ऊपर तैर रहे गुब्बारे को हाइपरसोनिक मिसाइल से उड़ा दिया। अब क्योंकि अमेरिका ने एक और चीनी गुब्बारे के उसके एयरस्पेस में घूमने की बात कही थी, जिसकी चीन ने भी पुष्टि कर दी है कि वह गुब्बारा भी उसी का है। सोमवार को चीन ने कहा कि लैटिन अमेरिका के ऊपर उड़ान भरने वाला दूसरा गुब्बारा भी उसका है। चीन ने स्पष्ट किया कि मौसमी हवाओं के कारण वह बैलून रास्ता भटककर लैटिन अमेरिका और कैरेबियाई देशों में प्रवेश कर गया है लेकिन, यह बैलून किसी भी राष्ट्र के लिए कोई खतरा पैदा नहीं करेगा। 

इससे पहले पेंटागन ने शुक्रवार को कहा था कि लैटिन अमेरिका में एक दूसरा संदिग्ध चीनी जासूसी गुब्बारा देखा गया है। अमेरिका ने चीनी गुब्बारे को जासूसी गुब्बारा करार दिया है और राष्ट्रपति जो बाइडेन ने चीन को चेतावनी दी है कि देश की संप्रभुता पर आंच आने वाली हर चीज को नष्ट कर दिया जाएगा। बाइडेन ने कहा था कि जैसे ही उन्हें अधिकारियों ने यह जानकारी दी कि हवा में चीनी गुब्बारा घूम रहा है तो मैंने तुरंत शूट करने का आदेश दिया था। 

चीन के जासूसी गुब्बारे पर अमेरिकी ऐक्शन से चीन तिलमिलाया हुआ है। उसने सख्त ऐतराज जताया और इसे अंतरराष्ट्रीय नियमों का उल्लंघन बताया। चीन ने चेतावनी दी कि अब वह भी अमेरिका को जवाब देने के लिए स्वतंत्र है।

अब लैटिन अमेरिका के आसमान में घूम रहे चीन के दूसरे गुब्बारे पर बीजिंग के विदेश मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि यह वस्तु "चीन से" है और यह "एक नागरिक पोत है और इसका इस्तेमाल उड़ान परीक्षणों के लिए किया जाता है"। चीन ने एक बार फिर साफ किया कि वह गलती से अमेरिकी स्पेस में घुस गया होगा।

प्रवक्ता माओ निंग ने एक प्रेस ब्रीफिंग में कहा, "मौसम बलों से प्रभावित होने के अलावा इसकी गतिशीलता सीमित होने के कारण, .यह बैलून अपना मार्ग भटक गया है और गलती से लैटिन अमेरिकी और कैरीबियाई हवाई क्षेत्र में प्रवेश कर गया है।" उन्होंने कहा, "चीन एक जिम्मेदार देश है और उसने हमेशा अंतरराष्ट्रीय कानून का सख्ती से पालन किया है।" चीन ने एक बार फिर दोहराया है कि "हमने संबंधित पक्षों के साथ संवाद किया है और आश्वासन जताया है कि यह किसी भी देश के लिए कोई खतरा पैदा नहीं करेगा।"

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें