ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ विदेश चीन तिब्बत में मिलिट्री लॉजिस्टिक हब बना रहा, उपग्रह से ली गई तस्वीर में हुआ खुलासा

चीन तिब्बत में मिलिट्री लॉजिस्टिक हब बना रहा, उपग्रह से ली गई तस्वीर में हुआ खुलासा

चीन तिब्बत के जिगत्से में सैन्य लॉजिस्टिक्स हब बना रहा है। विशेषज्ञों का मानना ​​है कि चीन वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के साथ संचालन के लिए कनेक्टिविटी और बुनियादी ढांचे को मजबूत करने में जुटा है।...

 चीन तिब्बत में मिलिट्री लॉजिस्टिक हब बना रहा, उपग्रह से ली गई तस्वीर में हुआ खुलासा
Arun Binjolaहिन्दुस्तान ब्यूरो ,नई दिल्लीTue, 12 Jan 2021 12:10 PM
ऐप पर पढ़ें

चीन तिब्बत के जिगत्से में सैन्य लॉजिस्टिक्स हब बना रहा है। विशेषज्ञों का मानना ​​है कि चीन वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के साथ संचालन के लिए कनेक्टिविटी और बुनियादी ढांचे को मजबूत करने में जुटा है। उपग्रह से ली गई तस्वीर से इसका खुलासा हुआ है। भारतीय अधिकारियों ने इस पर तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। 

इस तस्वीर को एक रक्षा विश्लेषक ने अपने ट्वीटर पर साझा किया है। इससे ड्रैगन के खतरनाक मंसूबे को स्पष्ट रूप से समझा जा सकता है। तस्वीर में जिगत्से हवाई अड्डे के दक्षिण में बुनियादी ढांचे को दिखाया गया है। हवाई अड्डे को रेल ट्रर्मिनल से जोड़ा गया है। इससे साफ पता चलता है कि बुनियादी ढांचा चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के लिए लॉजिस्टिक हब का हिस्सा होगा। 

उपग्रह से ली गई तस्वीर में निर्माणाधीन संरचनाओं को साफ-साफ देखा जा सकता है। इसके अलावा तस्वीर में सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल साइट, एक संदिग्ध सैन्य सहायता भवन,  नया रेलवे टर्मिनल, नई रेलवे लाइन और संभावित ईंधन डंप भी दिख रहा है। हालांकि इससे पहले ली गई तस्वीर में दो सुरंगें भी दिखाई दे रही थीं। 

बेल्जियम के रक्षा विशेषज्ञ सिम टैक ने कहा कि तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र में चीन बड़े पैमाने पर रसद सुविधाओं और कनेक्टिविटी की दिशा में काम कर रहा है। तस्वीर इस बात के सबूत हैं। हालांकि भारतीय अधिकारियों द्वारा चीन के इस विकास पर तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं दी गई।

epaper