China puts ban on Famous cartoon character Winnie the Pooh after its comparison with President Xi Jinping - प्रतिबंध: चीन में कार्टून विनी द पूह पर लगा बैन, सोशल मीडिया से हुआ गायब DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

प्रतिबंध: चीन में कार्टून विनी द पूह पर लगा बैन, सोशल मीडिया से हुआ गायब

विनी द पूह

चीन में मशहूर कार्टून करैक्टर विनी द पूह पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। इंटरनेट से पूह की किसी भी तस्वीर को हटा दिया गया है। इसके पीछे राजनीतिक कारण बताए जा रहे हैं। अधिकारियों ने सोशल नेटवर्किंग साइट्स से भी इन्हें पूरी तरह से गायब कर दिया है। इस किरदार से संबंधित कोई भी कमेंट अब सोशल मीडिया पर नहीं दिख रहा है साथ ही इसकी जगह एरर दिखाई दे रहा है।

इसके अलावा सोशल मीडिया के यूजर्स द्वारा इस्तेमाल में लाये जा रहे विनी द पूह के स्टीकर भी गायब कर दिए गए हैं। ऐसा माना जा रहा है कि यह सब राष्ट्रपति शी जिनपिंग को ध्यान में रखते हुए किया गया है। असल में चीन के लोग राष्ट्रपति शी जिनपिंग कि तलना पूह से करते हैं। हालांकि इस प्रतिबंध के बारे में अभी तक आधिकारिक तौर पर कुछ नहीं कहा गया है।

यह रोक सिर्फ सोशल मीडिया के लिए लगाई गई है। वीबो के एक यूजर ने लिखा कि भला एक छोटा सा प्यारा पूह कैसे किसी को भड़का सकता है। बता दें कि 2013 में भी चीन में ऐसा ही एक प्रतिबंध लगाया गया था। जब जिनपिंग और अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा और जिनपिंग कि तुलना पूह और उसके दोस्त टाइगर से की गई थी। इसके साथ ही इस साल जब राष्ट्रपति जिनपिंग ज्कापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे से मिले थे तब भी सोशल मीडिया पर इसी तरह की तुलना की गई थी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:China puts ban on Famous cartoon character Winnie the Pooh after its comparison with President Xi Jinping