ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ विदेशसख्त कोरोना प्रतिबंधों की वजह से गई 10 लोगों की जान? चीन के शिनजियांग में भारी विरोध

सख्त कोरोना प्रतिबंधों की वजह से गई 10 लोगों की जान? चीन के शिनजियांग में भारी विरोध

कोरोना वायरस के मामलों को रोकने के लिए चीन की ओर से बनाई गई जीरो कोविड नीति अब उसी पर भारी पड़ रही है। शिनजियांग में लोग सड़क पर उतरकर सख्त कोरोना प्रतिबंध हटाने की मांग कर रहे हैं।

सख्त कोरोना प्रतिबंधों की वजह से गई 10 लोगों की जान? चीन के शिनजियांग में भारी विरोध
Ashutosh Rayलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 26 Nov 2022 07:00 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

चीन में दो दिन पहले एक अपार्टमेंट ब्लॉक में आग लगने से 10 लोगों की मौत के बाद शुक्रवार की रात से अशांत शिनजियांग क्षेत्र में भारी विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया है। क्षेत्र के लोगों का आरोप लगाया है कि आग से प्रभावित अपार्टमेंट परिसर में रहने वाले लोगों को बड़े पैमाने पर अपने घरों से बाहर निकलने से रोका गया था। जिसकी वजह से आग के बाद लोग बाहर नहीं निकल पाए और 10 लोगों की मौत हो गई।

वियॉन न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, घटना के बाद अब लोग सड़क पर उतर आए हैं और चीन की ओर से लगाए गए सख्त कोविड पाबंदियों का विरोध कर रहे हैं। सोशल मीडिया पर भी कुछ लोगों ने अपने गुस्से का इजहार किया है। लोगों को मानना है कि अपार्टमेंट में आग लगने के बाद राहत व बचाव करने वाले अधिकारियों ने लोगों को घर से बाहर निकलने से रोक दिया था। जनता पहले से ही चीन की बेहद सख्त जीरो-कोविड नीति का विरोध करती आ रही है। स्थिति ऐसी हो गई है कि लोग अब नीति का विरोध करने पर उतर आए हैं।

सोशल मीडिया पर शेयर किए गए कई वीडियो

शुक्रवार से चीनी और विदेशी दोनों सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर किए गए पोस्ट में दावा किया गया कि शहर में लंबे समय तक कोविड लॉकडाउन ने बचाव के प्रयासों में बाधा डाली है। सोशल मीडिया पर शेयर किए गए वीडियो में उरुमकी के लोगों को कोविड प्रतिबंधों के विरोध में सड़क पर उतरते हुए दिखाया गया है। पूरी दुनिया में चीन इकलौता ऐसा देश है जो जीरो-कोविड नीति को फॉलो कर रहा है। जिसकी वजह से जहां भी कोरोना वायरस के मामले मिलते हैं उस इलाके को पूरी तरह से सील कर दिया जाता है और लोगों को घरों से बाहर निकलने पर भी पाबंदी लगा दी जाती है।

सैकड़ों की संख्या में सड़क पर उतरे लोग

शुक्रवार की रात उरुमकी शहर के सरकारी कार्यलयों के बाहर सैकड़ों लोगों की भीड़ इकट्ठा हुई थी। भीड़ की ओर से लॉकडाउन हाटओ के नारे भी लगाए जा रहे थे। विरोध प्रदर्शन में शामिल कई लोग चीन का राष्ट्रगान भी गाते हुए नजर आए थे, जबकि कुछ लोग लॉकडाउन हाटओ-हटाओ चिल्ला रहे थे। चीन शिनजियांग क्षेत्र को लंबे समय तक लॉकडाउन में रखा है। जिसकी वजह से उरुमकी की करीब 40 लाख आबादी प्रभावित हुई है। रॉयटर्स के मुताबिक, कई लोगों को 100 दिनों तक अपने घरों से बाहर निकलने पर रोक लगा दी गई है। उरुमकी में पिछले दो दिनों में कोरोना वायरस के 100 नए मामले सामने आए हैं।