ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशचीन में सरकारी कर्मियों पर लागू होगी शराबबंदी? CCP की बैठक से पहले जिनपिंग ले सकते हैं फैसला

चीन में सरकारी कर्मियों पर लागू होगी शराबबंदी? CCP की बैठक से पहले जिनपिंग ले सकते हैं फैसला

चीन में एक बार फिर सरकार की तानाशाही रवैया देखने को मिल सकती है। चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग जल्द ही देश में सरकारी कर्मियों के शराब के सेवन पर रोक लगाने वाला आदेश जारी कर सकते हैं।

चीन में सरकारी कर्मियों पर लागू होगी शराबबंदी? CCP की बैठक से पहले जिनपिंग ले सकते हैं फैसला
Ashutosh Rayमल्लिका सोनी,नई दिल्लीWed, 12 Oct 2022 04:10 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

चीन में शराब की खपत पर प्रतिबंध लगने जा रहा है। बीजिंग में सत्ताधारी चीनी कम्यूनिस्ट पार्टी (CCP) शासन कथित तौर पर शराब की खपत को लेकर एक निषेध आदेश लागू करने पर विचार कर रहा है जो सीसीपी और सरकारी कर्मियों पर लागू होगा। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार सीपीसी और सरकारी कर्मियों पर शराब के सेवन पर रोक का फैसला इस साल होने वाली चीनी कम्यूनिस्ट पार्टी की मीटिंग से पहले हो सकता है। यह मीटिंग हर पांच साल में एक बार होती है।

रिपोर्ट के मुताबिक, शराब पर प्रतिबंध व्यक्तियों पर उनके काम के घंटों से परे लागू हो सकता है। मतलब सरकारी कर्मी ऑफिस से बाहर निकलने के बाद भी शराब का सेवन नहीं कर सकते हैं। रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि शराब पर प्रतिबंध की अटकलों ने बाजार में अस्थिरता पैदा कर दी है और कई प्रमुख शराब उत्पादकों जैसे की क्वेचो मुताई, वुलियांगये, बडवाइजर ब्रूइंग कंपनी के शेयर की कीमत में बड़ा उछाल देखने को मिला है।

खुद को तीसरा कार्यकाल देने की कर सकते हैं घोषणा

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की ओर से यह कदम संभवत: पांच साल में एक बार होने वाली चीनी कम्यूनिस्ट पार्टी (CCP) से पहले उठाया जा सकता है। इस मीटिंग को लेकर यह भी कयास लगाया जा रहा है कि इसमें राष्ट्रपति जिनपिंग खुद को तीसरा कार्यकाल देने की घोषणा करेंगे।

2017 में भी लगाया गया था बैन

साल 2017 में सीसीपी की बैठक से पहले चीनी सरकारी कर्मचारियों को जिनपिंग की ओर से चलाए गए भ्रष्टाचार विरोधी प्रयासों के तहत शराब पीने से प्रतिबंधित कर दिया गया था। पिछले साल अगस्त में सीसीपी के भ्रष्टाचार प्रहरी यानी केंद्रीय अनुशासन निरीक्षण आयोग ने इस बात को दोहराया था कि शरीब पीने से अपराद में बढ़ोतरी होती है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें