DA Image
20 नवंबर, 2020|1:09|IST

अगली स्टोरी

चीन की दवा कंपनी कर रही है एक अरब डोज के लिए वैक्सीन उत्पादन लाइन स्थापित

coronavirus vaccine  file pic

चीन की एक सरकारी कंपनी दो संभावित कोरोना वायरस टीकों की एक अरब डोज की आपूर्ति के लिए उत्पादन लाइन स्थापित कर रही है। इन टीकों का परीक्षण दस देशों में 50 हजार लोगों पर चल रहा है। कंपनी के अध्यक्ष लियु जिंगझेन ने मंगलवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि 'साइनोफार्म ग्रुप द्वारा किया जा रहा परीक्षण ''अंतिम चरण'' में है। 

उन्होंने इस बात के संकेत नहीं दिए कि परिणाम कब तक आएंगे। चीन की दवा कंपनियां भी टीका उत्पादन में दुनियाभर में चल रही दौड़ का हिस्सा हैं और इनके चार टीके परीक्षण के अंतिम चरण में हैं।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि अगर चीन सफल होता है तो भी अमेरिका, यूरोप और जापान में कड़े सत्यापन नियमों के कारण इसके टीके को औसत दर्जे का माना जाएगा और इसकी आपूर्ति केवल विकासशील देशों में हो सकेगी।

लियु ने बताया कि 'साइनोफार्म मिस्र, अर्जेंटीना, जॉर्डन और पेरू सहित दस देशों में अपने दो टीकों का परीक्षण कर रही है।' उन्होंने कहा कि बीजिंग और वुहान में उत्पादन लाइन स्थापित की जा रही है। मध्य चीन के वुहान में ही दिसम्बर की शुरुआत में कोरोना वायरस के संक्रमण की शुरुआत हुई थी। लियु ने कहा, ''अगले वर्ष तक उत्पादन क्षमता एक अरब डोज तक पहुंच जाएगी और इसके लिए पर्याप्त सुरक्षा उपाय किए जाएंगे।''

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:China pharmaceutical company is setting up a vaccine production line for one billion doses