China moved huge military weapons to Tibet amid Sikkim Standoff with India - सिक्किम गतिरोध:चीनी सेना ने तिब्बत में इकठ्ठा किया सैन्य हथियारों का जखीरा DA Image
13 दिसंबर, 2019|10:58|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सिक्किम गतिरोध:चीनी सेना ने तिब्बत में इकठ्ठा किया सैन्य हथियारों का जखीरा

China moved huge military hardware into Tibet after Sikkim standoff

सिक्किम में भारत और चीन की सेनाओं के बीच विवादित डोकलाम क्षेत्र को लेकर जारी गतिरोध को एक महीने से ज्यादा हो गया और दोनों ही देश अपने स्थान से पीछे हटने के लिए तैयार नहीं ​हैं। इस बीच खबर आ रही है कि चीन की सेना तिब्बत में हजारों टन सैन्य साजो सामान इकठ्ठा करने में जुटी हुई है। सामरिक तैयारी करते हुए चीन इस क्षेत्र में खुद को मजबूत करने में जुटा हुआ है। 

युद्ध की तैयारी में चीन: तिब्बत बॉर्डर पर पहुंचाए टनों हथियार, सेना भी तैयार

ड्रैगन की चालः सिक्किम गतिरोध को चीन ने बताया 'हिन्दू राष्ट्रवाद', कहा- युद्ध का है खतरा

चीनी मीडिया का कहना है कि पेइचिंग ने भारत से सटे तिब्बत में 'हजारों टन' सैन्य साजो-सामान जुटा लिया है और यह काम जून के आखिर से ही शुरू कर दिया गया था। भारत के साथ जुड़े सीमा विवाद मामलों को देखने वाले वेस्टर्न थिअटर कमांड ने रेल और सड़क मार्ग का इस्तेमाल कर ये सारी चीजें तिब्बत में इकट्ठा की हैं। पिछले काफी समय से चीन अपने सीमांत इलाकों के साथ सड़क व रेल संपर्क को बेहतर करने में जुटा है। 

युद्ध की तैयारी में चीन: तिब्बत बॉर्डर पर पहुंचाए टनों हथियार, सेना भी तैयार

सिक्किम सीमा विवाद: अमेरिका बोला, बात-चीत कर मसले को सुलझाए भारत-चीन

चीन के अखबार पीपुल के मुताबिक सैन्य अभ्यास से पहले सैन्य साजो सामान और जवानों को तिब्बत के पठारों तक पहुंचाया गया, ऐसा करने में उन्हें 6 घंटे लगे। बताते चलें कि पिछले महीने भारतीय सेना के जवानों ने डोकालाम इलाके में चीन द्वारा किए जा रहे सड़क निर्माण को रोका था। चीन का दावा है कि भारतीय सेना ने उसके क्षेत्र में घुसपैठ की है, वहीं भारत का कहना है कि वह भूटान की मदद कर रहा है। डोका ला भूटान का इलाका है जहां चीन के सड़क निर्माण को भारत सिक्किम क्षेत्र में खतरे के रूप में देख रहा है।
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:China moved huge military weapons to Tibet amid Sikkim Standoff with India