ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ विदेशचीन ने किया नए सैन्य अभ्यास का ऐलान, अब ताइवान के चारों तरफ पनडुब्बी रोधी 'समुद्री हमले'

चीन ने किया नए सैन्य अभ्यास का ऐलान, अब ताइवान के चारों तरफ पनडुब्बी रोधी 'समुद्री हमले'

चीन की ईस्टर्न कमांड की तरफ से संकेत दिया गया कि पनडुब्बी रोधी और समुद्री हमले के अभियानों पर ध्यान केंद्रित करते हुए संयुक्त अभ्यास की शुरुआत की जाएगी।

चीन ने किया नए सैन्य अभ्यास का ऐलान, अब ताइवान के चारों तरफ पनडुब्बी रोधी 'समुद्री हमले'
Gauravहिन्दुस्तान टाइम्स,नई दिल्लीMon, 08 Aug 2022 02:21 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

ताइवान पर भड़के चीन ने वहां अपनी गतिविधि तेज कर दी है। इसी कड़ी में चीन की सेना ने सोमवार को ताइवान के आसपास समुद्र और हवाई क्षेत्र में नए सैन्य अभ्यास की घोषणा की है। चीन की ईस्टर्न कमांड की तरफ से संकेत दिया गया कि पनडुब्बी रोधी और समुद्री हमले के अभियानों पर ध्यान केंद्रित करते हुए संयुक्त अभ्यास की शुरुआत की जाएगी।

ताइवान के चारों ओर पनडुब्बी रोधी और समुद्री हमले
दरअसल, ताइवान में नैन्सी पेलोसी की यात्रा के विरोध चीन ने अपना सैन्य अभ्यास शुरू किया था और अब अभ्यास के पहले चरण की समाप्ति के बाद चीन ने नया एलान किया है। इसके तहत चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी पीएलए ताइवान के चारों ओर पनडुब्बी रोधी हमले और समुद्री हमले का अभ्यास करेगा। चीन अपना नया अभ्यास कहां करेगा और यह कितने दिन चलेगा अभी इसके बारे में सटीक जानकारी सामने नहीं आई है।

बोहाई सागर पर किया जाएगा अभ्यास
चीन के समुद्री सुरक्षा प्रशासन ने रविवार को एक बयान में कहा कि बोहाई सागर पर 8 अगस्त से 8 सितंबर के बीच अभ्यास किया जाएगा, जबकि पीले सागर पर एक और अभ्यास 7 से 15 अगस्त के बीच किया जाएगा। वहीं चीन के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने सोमवार को एक बार फिर दोहराया कि पेलोसी की ताइवान यात्रा के जवाब में चीन ने जो जवाबी कदम उठाए हैं वे उचित हैं। ताइवान जलडमरूमध्य में मौजूदा तनाव पूरी तरह से अमेरिकी उकसावे का परिणाम है।

बैलिस्टिक मिसाइलों की फायरिंग की गई
चीन द्वारा किए गए सैन्य अभ्यास के पहले चार दिनों के दौरान 11 छोटी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलों की फायरिंग की गई। इसके अलावा चीनी युद्धपोतों, लड़ाकू जेट और ड्रोन ने द्वीप के चारों ओर बड़े पैमाने पर युद्धाभ्यास किया। सैन्य अभ्यास के समाप्त होने से कुछ समय पहले, चीन और ताइवान के लगभग 10 युद्धपोतों ने ताइवान जलडमरूमध्य की अनौपचारिक मध्य रेखा के करीब युद्धाभ्यास किया था।

ताइवानी राष्ट्रपति ने अंतर्राष्ट्रीय समर्थन की अपील की
इससे पहले चीन की बढ़ती गतिविधियों के बीच ताइवानी राष्ट्रपति त्साई इंग-वेन ने अंतर्राष्ट्रीय समर्थन और तनाव को रोकने की अपील की है। त्साई इंग-वेन ने कहा कि मैं अंतरराष्ट्रीय समुदाय से लोकतांत्रिक ताइवान का समर्थन करने और क्षेत्रीय सुरक्षा की स्थिति में किसी भी वृद्धि को रोकने का आह्वान करती हूं। वहीं इससे पहले ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि ताइवान जलडमरूमध्य के आसपास कई चीनी विमानों और जहाजों का पता चला है और उनमें से कुछ ने मध्य रेखा को पार कर लिया है।

epaper