ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशकोरोना मामले में अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ सहयोग को तैयार है चीन

कोरोना मामले में अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ सहयोग को तैयार है चीन

चीन ने कहा है कि वह कोरोना वायरस (कोविड-19) की उत्पत्ति का पता लगाने के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ सहयोग करने के लिए तैयार है लेकिन इस प्रक्रिया का राजनीतिकरण नहीं किया जाना चाहिए। चीन के...

कोरोना मामले में अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ सहयोग को तैयार है चीन
एजेंसी ,बीजिंग।Sun, 24 May 2020 10:00 PM
ऐप पर पढ़ें

चीन ने कहा है कि वह कोरोना वायरस (कोविड-19) की उत्पत्ति का पता लगाने के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ सहयोग करने के लिए तैयार है लेकिन इस प्रक्रिया का राजनीतिकरण नहीं किया जाना चाहिए। चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने रविवार को अपने वार्षिक संवाददाता सम्मेलन में कहा, “चीन कोरोना वायरस की उत्पत्ति का पता लगाने के लिए अंतरराष्ट्रीय वैज्ञानिक समुदाय के साथ सहयोग के लिए तैयार है। हमारा मानना है कि यह प्रक्रिया पेशवर, निष्पक्ष और रचनात्मक होनी चाहिए। निष्पक्ष होने से हमारा मतलब है कि कोरोना वायरस का पता लगाने की प्रक्रिया में राजनीतिक हस्तेक्षप से बचा जाना चाहिए।”

विदेश मंत्री ने कहा कि प्रक्रिया के दौरान सभी देशों की संप्रभुता का सम्मान किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि चीन “अपराधी ठहराने की किसी भी पूर्व धारणा' का विरोध करता है।

कोरोना वायरस को लेकर चीन के खिलाफ मुकदमा गैरकानूनी : चीनी विदेश मंत्री ने कहा

चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने रविवार को कहा कि कोविड-19 को लेकर चीन के खिलाफ कोई भी मुकदमा कानून या अंतरराष्ट्रीय दृष्टांत में तथ्यहीन आधार वाला होगा। वांग ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि चीन भी अन्य देशों की तरह वैश्विक महामारी का शिकार हुआ है और अन्य जरूरतमंद सरकारों की सहायता की है। 

वांग ने कहा, ''तथ्यों से अनजान कुछ अमेरिकी नेताओं ने बहुत झूठ गढ़े हैं और कई सारी साजिशें रची हैं। उन्होंने कहा, ''इस तरह के मुकदमे अंतरराष्ट्री कानून का शासन की कसौटी पर खरे नहीं उतरेंगे और ये मानव विवेक से परे होंगे। यह असत्य, गैर-न्यायसंगत और गैरकानूनी है।  वांग ने कहा, ''चीन के खिलाफ इस तरह के वाद जो लोग लाएंगे, वे दिन में ही सपने देख रहे हैं और खुद को अपमानित करेंगे।''

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें