Monday, January 17, 2022
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ विदेशटॉप अमेरिकी सैन्य अधिकारी की चेतावनी- चीन हम पर एकाएक हमला करने में सक्षम, दुनिया भर में घुमाया हाइपरसोनिक मिसाइल

टॉप अमेरिकी सैन्य अधिकारी की चेतावनी- चीन हम पर एकाएक हमला करने में सक्षम, दुनिया भर में घुमाया हाइपरसोनिक मिसाइल

पीटीआई,वाशिंगटनAditya Kumar
Fri, 19 Nov 2021 04:29 PM
टॉप अमेरिकी सैन्य अधिकारी की चेतावनी- चीन हम पर एकाएक हमला करने में सक्षम, दुनिया भर में घुमाया हाइपरसोनिक मिसाइल

इस खबर को सुनें

टॉप रैंक के एक अमेरिकी सैन्य अधिकारी ने चेतावनी दी है कि चीन एक दिन अमेरिका पर एकाएक परमाणु हमला करने में सक्षम हो सकता है। ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ के वाइस चेयरमैन जनरल जॉन हाइटेन ने कहा है कि चीन ने दुनिया भर में हाइपरसोनिक मिसाइल भेजे थे जिसकी स्पीड साउंड से भी अधिक है।

उन्होंने कहा है कि चीन ने लंबी दूरी की मिसाइल लॉन्च की है। इसने एक हाइपरसोनिक ग्लाइड को गिरा दिया। यह पूछे जाने पर कि क्या मिसाइल ने लक्ष्य को मारा, हाइटन ने बताया कि काफी करीब रहा। हालांकि चीन ने इस बात से इनकार किया है कि उसने हाइपरसोनिक मिसाइल का परीक्षण किया है। चीन का कहना है कि यह एक रूटीन टेस्ट है और यह कोई मिसाइल नहीं बल्कि एक स्पेसक्राफ्ट है।

रिपोर्ट्स बताती हैं कि पहली बार किसी देश ने पूरी तरह से पृथ्वी के चारों ओर एक हाइपरसोनिक हथियार भेजा था। हाइपरसोनिक हथियार साउंड की स्पीड से पांच गुना से अधिक गति से यात्रा करते हैं, जिससे रडार का पता लगाना मुश्किल हो जाता है।

चीन द्वारा बनाए जा रहे सैकड़ों नए मिसाइल को लेकर हाइटन का मानना ​​​​है कि चीन एक दिन अमेरिका पर एक आश्चर्यजनक परमाणु हमला करने की क्षमता रख सकता है। उन्होंने कहा कि पिछले पांच साल में चीन ने सैकड़ों हाइपरसोनिक परीक्षण किए हैं, जबकि अमेरिका ने सिर्फ नौ किए हैं। हाइटेन के मुताबिक चीन ने पहले ही एक मध्यम दूरी का हाइपरसोनिक हथियार तैनात कर दिया है।

बता दें कि पेंटागन ने इस महीने की शुरुआत में जारी एक रिपोर्ट में चेतावनी दी थी कि चीन तेजी से अपने परमाणु हथियारों का विस्तार कर रहा है और दशक के अंत तक उसके पास 1000 तक परमाणु हथियार हो सकते हैं।

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें