DA Image
हिंदी न्यूज़ › विदेश › अब वुहान नहीं, चीन में कोरोना का नया हॉटस्पॉट बनता जा रहा फुजियान, स्कूलें बंद
विदेश

अब वुहान नहीं, चीन में कोरोना का नया हॉटस्पॉट बनता जा रहा फुजियान, स्कूलें बंद

हिन्दु्स्तान टीम,बीजिंगPublished By: Shankar Pandit
Wed, 15 Sep 2021 01:33 PM
अब वुहान नहीं, चीन में कोरोना का नया हॉटस्पॉट बनता जा रहा फुजियान, स्कूलें बंद

वुहान के बाद अब चीन का दक्षिण-पूर्वी फुजियान प्रांत तेजी से कोरोना का हॉटस्पॉट बनता जा रहा है। शियामेन के बाद वहां के पुतियान शहर में भी डेल्टा वेरिएंट से संक्रमित मरीजों की संख्या में जबरदस्त वृद्धि दर्ज की जा रही है। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने बुधवार को बताया कि बीते चौबीस घंटे में फुजियान में कोविड-19 के 50 नए मामले सामने आए हैं। इससे प्रांत में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 152 पर पहुंच गई है। इस तरह से बीते पांच दिनों में यहां 152 नए केस मिले हैं। ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, फुजियान प्रांत में कई शहरों में स्कूलों को बंद कर दिया गया है, ताकि महामारी की रोकथाम और नियंत्रण के उपायों को सख्त किया जा सके। 

आयोग के मुताबिक पुतियान में पिछले दो दिनों में 59 मरीजों की पहचान हुई है। वहीं, शियामेन में इस अवधि में 33 लोगों की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। फुजियान में कोरोना के हालिया उभार के लिए सिंगापुर से लौटे चीनी नागरिक लिन माउजी को जिम्मेदार ठहराया जा रहा है। हैरत की बात तो यह है कि माउजी स्वदेश वापसी के बाद 28 दिन क्वारंटाइन में रहे थे। इस अवधि में नौ बार उनकी कोरोना जांच की गई थी। हालांकि, हर बार रिपोर्ट नेगेटिव आई। सीरम टेस्ट में भी संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई।

स्कूल बंद, छात्रों-शिक्षकों की जांच होगी
शियामेन के एक स्कूल को फुजियान में कोरोना के प्रसार के केंद्र के तौर पर देखा रहा है। दरअसल, सिंगापुर से लौटे माउजी के दो बच्चे इसी स्कूल में पढ़ते हैं। उनके जरिये एक दर्जन से अधिक छात्र सार्स-कोव-2 वायरस की जद में आए। उन्होंने दर्जनों अन्य मरीजों में वायरस फैलाया। संक्रमण को देखते हुए फुजियान प्रशासन ने शियामेन के सभी स्कूल बंद करने के आदेश जारी किए हैं। साथ ही सभी शिक्षकों, छात्रों और उनके परिजनों की अनिवार्य कोविड जांच करने को कहा गया है।

नागरिकों को शहर न छोड़ने की हिदायत
फुजियान प्रशासन ने शियामेन में सभी जिम, सिनेमाघर, फिटनेस क्लब, थिएटर आदि भी बंद करने का फैसला लिया है। त्योहारी मौसम के आगमन को देखते हुए हर तरह की सामूहिक गतिविधियों पर भी रोक लगा दी गई है। नागरिकों को शहर छोड़कर न जाने की सख्त हिदायत दी गई है। अन्य प्रांतों के लिए लंबी दूरी की सभी बस सेवाएं फिलहाल स्थगित कर दी गई हैं। वहीं, जियानाऊ सहित कई अन्य शहरों ने शियामेन को आने-जाने वाले सभी प्रमुख प्रवेश और निकासी मार्ग बंद कर दिए हैं।

संबंधित खबरें