ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशब्रह्मपुत्र के बजाए तिब्बत की नदियों पर बांध बनाने की चीन की योजना

ब्रह्मपुत्र के बजाए तिब्बत की नदियों पर बांध बनाने की चीन की योजना

तिब्बत में कई जल विद्युत परियोजनाओं का निर्माण कर रहे चीन ने ब्रह्मपुत्र के बजाए अपने प्रांतों के करीब स्थित नदियों पर बांध बनाने की योजना बनाई है। चीनी के सरकारी मीडिया ग्लोबल टाइम्स ने अपने लेख में...

ब्रह्मपुत्र के बजाए तिब्बत की नदियों पर बांध बनाने की चीन की योजना
बीजिंग, लाइव हिन्दुस्तान टीम।Thu, 23 Nov 2017 06:55 PM
ऐप पर पढ़ें

तिब्बत में कई जल विद्युत परियोजनाओं का निर्माण कर रहे चीन ने ब्रह्मपुत्र के बजाए अपने प्रांतों के करीब स्थित नदियों पर बांध बनाने की योजना बनाई है। चीनी के सरकारी मीडिया ग्लोबल टाइम्स ने अपने लेख में इसकी जानकारी दी। उल्लेखनीय है कि ब्रह्मपुत्र नदी पर बांध को लेकर भारत कई बार चीन के सामने एतराज जता चुका है। पिछले महीने चीन ने उन मीडिया रिपोर्ट को खारिज करते हुए गलत करार दिया था, जिसमें कहा गया था कि चीन ब्रह्मपुत्र नदी से पानी को मोड़ने के लिए तिब्बत में अरुणाचल प्रदेश के समीप 1000 किलोमीटर लंबी सुरंग बना रहा है।

चीन द्वारा ब्रह्मपुत्र नदियों पर बनाए जा रहे विभिन्न बांधों को लेकर भारत ने पड़ोसी देश (चीन) के सामने अपनी चिंताएं उठाई थी। ब्रह्मपुत्र को चीन में यरलुंग त्संगपो के नाम से जाना जाता है। ग्लोबल टाइम्स ने अपने लेख में कहा, "जिनशा, लान्कांग और नुजूयांग नदियां विशाल जल विद्युत क्षमता के साथ तिब्बत में खासे लोकप्रिय जलमार्ग हैं। साथ ही वह भारत से होकर नहीं गुजरती हैं।"

चीन की चाल:ब्रह्मपुत्र की धार मोड़ने के लिए 1000 KM लंबी सुरंग बनाने की तैयारी

लेख में कहा गया है कि इसका यह मतलब नहीं है कि चीन से भारत में बहने वाली नदियों- जैसे यरलुंग जैगंबो नदी (ब्रह्मपुत्र)- पर बने पनबिजली स्टेशन को तिब्बत में बिजली पहुंचाने की योजना से पृथक किया जाएगा, लेकिन वे इसके लिए पहली पसंद नहीं हो सकते। पहली बड़ी जल विद्युत परियोजना के रूप में ब्रह्मपुत्र पर जांगमू बांध समेत तिब्बत में सीमावर्ती नदी पर बनी चीन की कुछ और योजनाओं पर भारत में चिंता जताई थी। 
             

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें