ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशचीन की नजर अपने परमाणु हथियारों की संख्या दोगुनी करने पर: पेंटागन

चीन की नजर अपने परमाणु हथियारों की संख्या दोगुनी करने पर: पेंटागन

पेंटागन की एक रिपोर्ट के अनुसार चीन अगले दशक में अपने परमाणु हथियारों की संख्या को कम से कम दोगुना करने का प्रयास कर रहा है। रिपोर्ट के अनुसार अभी चीन के पास करीब दो सौ परमाणु हथियार हैं। फॉक्स न्यूज...

चीन की नजर अपने परमाणु हथियारों की संख्या दोगुनी करने पर: पेंटागन
वाशिंगटन, एजेंसीWed, 02 Sep 2020 09:05 PM
ऐप पर पढ़ें

पेंटागन की एक रिपोर्ट के अनुसार चीन अगले दशक में अपने परमाणु हथियारों की संख्या को कम से कम दोगुना करने का प्रयास कर रहा है। रिपोर्ट के अनुसार अभी चीन के पास करीब दो सौ परमाणु हथियार हैं। फॉक्स न्यूज के अनुसार यह पहला मौका है जब अमेरिकी सेना ने चीन के परमाणु हथियारें की संख्या का खुलासा किया है।

यह रिपोर्ट दक्षिण चीन सागर में चीनी सैन्य गतिविधियों, हॉन्ग-कॉन्ग के लिए चीन के नए राष्ट्रीय सुरक्षा कानून, कोरोना वायरस की उत्पत्ति सहित कई मुद्दों पर अमेरिका और चीन के बीच बढ़ते तनाव के बीच आयी है जिसमें चीन की बढ़ती सैन्य क्षमताओं का विवरण है।

मंगलवार को जारी पेंटागन की रिपोर्ट के अनुसार चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ने यह स्पष्ट नहीं किया है कि 2049 के अंत तक 'विश्व स्तरीय' सेना होने की उसकी महत्वाकांक्षा का क्या तात्पर्य है। रिपोर्ट के अनुसार अनुमान है कि अगले दशक तक चीन के परमाणु हथियारों की संख्या दोगुना होने का अनुमान है क्योंकि चीन अपने परमाणु बलों का आधुनिकीकरण कर रहा है।

इस बीच यह अनुमान भी है कि अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइलों में लगने वाले हथियारों की संख्या अगले पांच वर्षों में करीब 200 तक हो जाने की उम्मीद है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें