ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशपरमाणु क्षमता का विस्तार कर रहा चीन, सेटेलाइट तस्वीरों ने खोली पोल; अमेरिका ने भी जताई चिंता

परमाणु क्षमता का विस्तार कर रहा चीन, सेटेलाइट तस्वीरों ने खोली पोल; अमेरिका ने भी जताई चिंता

अमेरिकी वैज्ञानिकों ने कहा है कि चीन परमाणु मिसाइलों को स्टोर करने और लॉन्च करने की अपनी क्षमता का विस्तार कर रहा है। फेडरेशन ऑफ अमेरिकन साइंटिस्ट्स (FAS) ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि...

परमाणु क्षमता का विस्तार कर रहा चीन, सेटेलाइट तस्वीरों ने खोली पोल; अमेरिका ने भी जताई चिंता
हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 28 Jul 2021 09:40 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

अमेरिकी वैज्ञानिकों ने कहा है कि चीन परमाणु मिसाइलों को स्टोर करने और लॉन्च करने की अपनी क्षमता का विस्तार कर रहा है। फेडरेशन ऑफ अमेरिकन साइंटिस्ट्स (FAS) ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि चीन शिनजियांग प्रदेश के पश्चिमी इलाके में परमाणु मिसाइल साइलो फील्ड का निर्माण कर रहा है। यह बात सेटेलाइट तस्वीरों के जरिए पता चली है। यह रिपोर्ट ऐसे मौके पर आई है जब अमेरिका और रूस हथियार नियंत्रण वार्ता की तैयारी कर रहे हैं। हालांकि चीन ने अब तक हथियार नियंत्रण वार्ता में हिस्सा नहीं लिया है।

परमाणु मिसाइल स्टोर करने को लेकर चीन के इस कदम पर अमेरिकी रक्षा अधिकारियों ने चिंता जताई है। अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता ने सीएनएन से बात करते हुए चीन के इस कदम को 'बहुत चिंताजनक' बताते हुए चीन के असली इरादे पर सवाल उठाए हैं।

परमाणु क्षमता को दोगुना कर रहा चीन

रिपोर्ट्स के मुताबिक़ पिछले दो महीनों में पश्चिमी चीन में बन रहा यह दूसरा नया साइलो क्षेत्र है। साइट में करीब 110 साइलो हो सकते हैं, जो मिसाइलों के स्टोरेज और लॉन्चिंग के लिए इस्तेमाल की जाने वाली भूमिगत सुविधाएं हैं।

पिछले महीने, वॉशिंगटन पोस्ट की एक रिपोर्ट में चीन के गांसु प्रदेश के रेगिस्तानी इलाके में एक साइट पर 120 साइलो देखे जाने की बात सामने आई थी।  FAS ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि नई साइट एकदम शुरुआती चरण में है। साल 2020 में पेंटागन ने कहा था कि चीन अपने परमाणु हथियारों के भंडार को दोगुना करने की तैयारी में है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें