DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

चीन ने अरुणाचल को भारत का हिस्सा दिखाने वाले हजारों मैप्स नष्ट किए: रिपोर्ट

चीन ने पिछले सप्ताह ऐसे कई मैप्स (Maps) को नष्ट कर दिया जिसमें अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) को भारत का हिस्सा और ताईवान को अलग देश दिखाया गया था। चीन के पूर्वोत्तर शहर में सीमा शुल्क अधिकारियों ने इन्हें नष्ट किया। रिपोर्ट के अनुसार, ये मैप्स अंग्रेजी में थे और इन्हें चीनी प्रांत की एक कंपनी अनहुई ने बनाया था। 

अरुणाचल प्रदेश को बीजिंग चीन के हिस्से के रूप में होने का दावा करता है और इसे दक्षिण तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र (टीएआर) के हिस्से के रूप में आधिकारिक मैप्स पर दिखाया जाता है। इसके अलावा बीजिंग ताईवान को भी एक अलग देश के रूप में मानता रहा है।

ये भी पढ़ें: चीन का नापाक याराना, कहा- पुलवामा को लेकर PAK पर निशाना ना साधे कोई मुल्क

रिपोर्ट के अनुसार, चीन के शेडोंग प्रांत में किंगदाओ शहर के सीमा शुल्क अधिकारियों ने एक कार्यालय पर छापा मारा और 28,908 विश्व मैप्स वाले 800 से अधिक बॉक्स को जब्त किया है।

न्यूज वेबसाइट झांगवांग क़िंगदाओ ने जानकारी दी कि प्राकृतिक संसाधन मंत्रालय ने प्रेस कांफ्रेंस कर कहा कि 28,908 गलत नक्शे के कुल 803 बॉक्स को जब्त किया गया और नष्ट किया गया है।

दस्तावेजों को एक गुप्त स्थान पर ले जाया गया और नष्ट कर दिया गया। ग्लोबल टाइम्स ने बताया, 'मैप्स पूर्वी चीन के अनहुई प्रांत की एक कंपनी द्वारा निर्मित किए गए थे।' 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:China destroys thousands of maps showing Arunachal as part of India says Report