ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशपाकिस्तान में सैन्य ठिकाना बनाने की बात को चीन ने नकारा

पाकिस्तान में सैन्य ठिकाना बनाने की बात को चीन ने नकारा

भारत-ईरान और अफगानिस्तान के संयुक्त प्रयास से विकसित किए जा रहे चाबहार बंदरगाह के नजदीक पाकिस्तान के जिवानी में चीन की तरफ से सैन्य अड्डा बनाए जाने की ऐसी किसी योजना को बीजिंग ने मंगलवार को पूरी तरह...

पाकिस्तान में सैन्य ठिकाना बनाने की बात को चीन ने नकारा
बीजिंग, एजेंसी। Tue, 09 Jan 2018 04:10 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत-ईरान और अफगानिस्तान के संयुक्त प्रयास से विकसित किए जा रहे चाबहार बंदरगाह के नजदीक पाकिस्तान के जिवानी में चीन की तरफ से सैन्य अड्डा बनाए जाने की ऐसी किसी योजना को बीजिंग ने मंगलवार को पूरी तरह से खारिज कर दिया है।

मीडिया रिपोर्ट्स में ऐसा कहा गया था कि चीन को सैन्य अड्डा बनाने के लिए जिवानी में पाकिस्तान इजाजत दे सकता है। ये जगह ग्वादर बंदरगाह के बेहद नजदीक है जिसे चीन की तरफ से विकसित किया जा रहा है।

ग्लोबल टाइम्स ने वाशिंगटन टाइम्स की रिपोर्ट के हवाले से बताया था कि चीन विदेशी जमीन पर दूसरा सैन्य अड्डा पाकिस्तान में बनाने जा रहा है ताकि समुद्री क्षेत्र में अपनी सामरिक शक्ति को मजबूत कर सके।
 
जब इस रिपोर्ट के बारे में चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लू कांग से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि मैं ऐसी किसी चीज से अवगत नहीं हूं। 

गौरतलब है कि चीन समेत दुनियाभर में मीडिया की तरफ से कहा गया कि नए साल के मौके पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की तरफ से आतंकवाद के मुद्दे पर इस्लामाबाद की कड़ी फटकार लगाने के चलते पाकिस्तान ने अपने अपने यहां पर बीजिंग को सैन्य अड्डा बनाने की इजाजत दी है।

ये भी पढ़ें: नई चाल: चाबहार बंदरगाह के पास पाकिस्तान में चीन बनाएगा सैन्य ठिकाना?
   

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें