ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ विदेशचीन में लगातार बढ़ते जा रहे हैं कोरोना के मरीज, इस बार हेबेई प्रांत सबसे ज्यादा हो रहा प्रभावित

चीन में लगातार बढ़ते जा रहे हैं कोरोना के मरीज, इस बार हेबेई प्रांत सबसे ज्यादा हो रहा प्रभावित

बीते साल दिसंबर महीने में चीन से शुरू होकर दुनियाभर में कहर मचाने वाले कोरोना वायरस की मार 10 महीने बाद एक बार फिर बीजिंग पर पड़ रही है। चीन ने कहा है कि कोरोना वायरस से संक्रमित एक हजार से ज्यादा...

चीन में लगातार बढ़ते जा रहे हैं कोरोना के मरीज, इस बार हेबेई प्रांत सबसे ज्यादा हो रहा प्रभावित
Priyankaएपी,बीजिंगFri, 15 Jan 2021 10:55 AM
ऐप पर पढ़ें

बीते साल दिसंबर महीने में चीन से शुरू होकर दुनियाभर में कहर मचाने वाले कोरोना वायरस की मार 10 महीने बाद एक बार फिर बीजिंग पर पड़ रही है। चीन ने कहा है कि कोरोना वायरस से संक्रमित एक हजार से ज्यादा लोगों का इलाज अस्पतालों में चल रहा है। देश के उत्तरी भाग में संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। गुरुवार को चीन में 8 महीने के बाद कोरोना वायरस की वजह से पहली मौत की जानकारी दी गई थी।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने शुक्रवार को कहा कि संक्रमित 1 हजार एक  मरीजों को अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। इनमें से 26 मरीजों की हालत गंभीर है। पिछले 24 घंटे में कुल 144 नए मामले आए हैं। बीजिंग के पड़ोस में स्थित हेबेई प्रांत में सबसे ज्यादा संक्रमण के 90 मामले आए जबकि हेलोंगजिआंग प्रांत में 48 नए मामले आए।

देश के बाहर से आए नौ लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई। क्वॉरंटीन नीति का कड़ाई से पालन कराने, यात्रा संबंधी पाबंदियों और इलेक्ट्रॉनिक प्रणाली से लोगों की निगरानी के बावजूद दक्षिण में स्थित गुआंक्सी क्षेत्र और उत्तरी प्रांत शांक्सी में भी स्थानीय स्तर पर संक्रमण के मामले आए हैं।

चीन में संक्रमण के कुल मिलाकर अब तक 87,988 मामले आ चुके हैं और 4635 मरीजों की मौत हुई है। देश के उत्तरी भाग में संक्रमण के मामलों में ऐसे वक्त बढ़ोतरी हुई है जब विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के विशेषज्ञ महामारी के शुरुआती स्थल को लेकर जांच शुरू करने वाले हैं। 

वुहान शहर में ही सबसे पहले दिसंबर 2019 में कोरोना वायरस संक्रमण सामने आया था और उसके बाद इसने पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले लिया था। कोरोना वायरस की उत्पत्ति का पता लगाने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन की टीम गुरुवार को चीन के वुहान पहुंची थी। 10 लोगों की इस टीम के मुखिया पीटर बेन ऐबैरेक ने बताया कि चीन के नियमों के मुताबिक, सभी सदस्य फिलहाल एक होटल में दो हफ्तों के लिए क्वॉरंटीन रहेंगे।
 

epaper