DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

चीन की अमेरिका से ईरानी प्रतिबंधों में 'सुधार' की अपील

china flag  file pic

चीन ने अमेरिका से चीनी कम्पनियों पर लगाए प्रतिबंध में ''सुधार" की अपील की है। अमेरिका ने ईरान को परमाणु कार्यक्रम के लिए सामान मुहैया कराने का आरोप लगाते हुए इन चीनी कम्पनियों पर प्रतिबंध लगाए हैं। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता जेंग शुआंग ने कहा, ''चीन हमेशा अमेरिका के एकतरफा प्रतिबंधों और चीन सहित अन्य देशों पर कानून थोपने का विरोध करता रहा है।"

उन्होंने कहा, ''हम अमेरिका से तत्काल इस गलत दृष्टिकोण को ठीक करने और सभी पक्षों के वैध अधिकारों और हितों का सम्मान करने का आग्रह करते हैं।" अमेरिका के वित्त मंत्रालय ने गुरुवार को इन कम्पनियों पर प्रतिबंध लगाने की बात कही थी।

अमेरिका के ईरानी ड्रोन मार गिराने के बाद खाड़ी में तनाव बढ़ा

अमेरिका ने कहा कि ये कंपनियां ईरान, चीन और बेल्जियम में स्थित हैं। मंत्रालय ने इस संबंध में कोई ब्यौरा दिए बिना कहा कि इस प्रकार की सामग्री की खरीद परमाणु कार्यक्रमों में इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री पर संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों का उल्लंघन करती है। जेंग ने कहा कि चीन परमाणु प्रसार का विरोध करता है लेकिन साथ ही वह वाशिंगटन के एकतरफा प्रतिबंधों को भी खारिज करता है।

वहीं दूसरी ओर अमेरिका की ओर से ईरान का एक ड्रोन मार गिराए जाने के दावे के बाद खाड़ी क्षेत्र में शुक्रवार को तनाव बढ़ गया। अमेरिका ने कहा कि हरमुज जलडमरूमध्य के प्रवेश पर अमेरिकी नौसैन्य पोत के लिए खतरा पैदा होने के बाद ईरान के ड्रोन को मार गिराया गया।  ऐसा माना जा रहा है कि ईरान और अमेरिका के बीच घटी कई गंभीर घटनाओं के बाद ईरान के खिलाफ अमेरिकी सेना की यह पहली कार्रवाई है।

पेंटागन के मुख्य प्रवक्ता जोनाथन होफ्फमैन ने बृहस्पतिवार को कहा कि अमेरिकी युद्धपोत यूएसएस बॉक्सर ने पोत एवं उसके चालक दल के सदस्यों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए यह “रक्षात्मक कदम उठाया।” उधर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा, “अंतरराष्ट्रीय जल क्षेत्र में पोतों के संचालन के खिलाफ यह ईरान के उकसावे एवं शत्रुतापूर्ण हरकतों में से सबसे नयी घटना है।”

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:China calls on US to correct Iran sanctions