ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशचीन ने अपने देश में रोकी बीबीसी की सेवाएं, बताई यह वजह

चीन ने अपने देश में रोकी बीबीसी की सेवाएं, बताई यह वजह

बीबीसी वर्ल्ड न्यूज़ को चीन में प्रसारित करने से रोक दिया गया है। यह खबर चीनी राज्य मीडिया सीजीटीएन ने शुक्रवार को राष्ट्रीय रेडियो और टेलीविजन प्रशासन के हवाला से दी। बीबीसी...

चीन ने अपने देश में रोकी बीबीसी की सेवाएं, बताई यह वजह
एजेंसी,बीजिंग Fri, 12 Feb 2021 06:43 AM
ऐप पर पढ़ें

बीबीसी वर्ल्ड न्यूज़ को चीन में प्रसारित करने से रोक दिया गया है। यह खबर चीनी राज्य मीडिया सीजीटीएन ने शुक्रवार को राष्ट्रीय रेडियो और टेलीविजन प्रशासन के हवाला से दी। बीबीसी वर्ल्ड न्यूज़ सर्विस को शिनजियांग और चीन के कोविड-19 से निपटने जैसे मुद्दों पर गलत रिपोर्टिंग करने की बात कहते हुए फिलहाल के लिए रोक दिया गया है।

बयान जारी करते हुए प्रशासन ने कहा कि एक जांच में पाया गया कि बीबीसी वर्ल्ड न्यूज़ ने चीन से संबंधित रिपोर्टों में नियमों का गंभीर रूप से उल्लंघन किया है, जिसमें यह भी शामिल था कि न्यूज़ को "सत्य और निष्पक्ष" होना चाहिए। इसने चीन के राष्ट्रीय हितों को नुकसान पहुंचाया और राष्ट्रीय एकता को कमजोर किया।

इस तरह चैनल चीन में प्रसारित होने वाले विदेशी चैनलों के लिए जरुरी आवश्यकताओं को पूरा नहीं करता है और अब एक और साल के लिए इसके आवेदन को स्वीकार नहीं किया जाएगा।

लद्दाख से आईं ये तस्वीरें दे रहीं सुकून, देखिए कैसे LAC पर भारत-चीन के सैनिक तोपों के साथ जा रहे पीछे

अंग्रेजी भाषा का बीबीसी वर्ल्ड न्यूज़ चीन के अधिकांश टीवी चैनल पैकेजों में शामिल नहीं है, लेकिन कुछ होटलों और घरों में यह उपलब्ध है। चीन में मौजूद रायटर्स के दो पत्रकारों ने कहा कि उनकी टीवी स्क्रीन पर यह चैनल ब्लैंक हो गया है। हालांकि बीबीसी ने अभी तक इस पर अपनी टिप्पणी नहीं दी है।

4 फरवरी को ब्रिटिश मीडिया रेग्युलेटर ऑफकॉम ने चीन ग्लोबल टेलीविज़न नेटवर्क (CGTN) के लाइसेंस को लिए रद्द कर दिया था, क्योंकि जांच में पाया गया कि लाइसेंस गलत तरीके से स्टार चाइना मीडिया लिमिटेड द्वारा बनाया गया था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें