ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशहांगकांग मामले को लेकर चीन ने अमेरिकी समूहों के नेताओं पर प्रतिबंध लगाया

हांगकांग मामले को लेकर चीन ने अमेरिकी समूहों के नेताओं पर प्रतिबंध लगाया

चीन ने सोमवार को कहा कि वह हांगकांग के मामले में खुलेआम टांग अड़ाने को लेकर अमेरिकी सरकार से मान्यता प्राप्त समूहों के नेताओं पर प्रतिबंध लगा रहा है। विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने कहा कि...

हांगकांग मामले को लेकर चीन ने अमेरिकी समूहों के नेताओं पर प्रतिबंध लगाया
एजेंसी,बीजिंगMon, 30 Nov 2020 10:57 PM
ऐप पर पढ़ें

चीन ने सोमवार को कहा कि वह हांगकांग के मामले में खुलेआम टांग अड़ाने को लेकर अमेरिकी सरकार से मान्यता प्राप्त समूहों के नेताओं पर प्रतिबंध लगा रहा है। विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने कहा कि इसके तहत नेशनल एंडोवमेंट डेमोक्रेसी के एशिया के लिए वरिष्ठ निदेशक जॉन नॉस, नेशनल डेमोक्रेटिक इंस्टीट्यूट में एशिया-प्रशांत क्षेत्र के क्षेत्रीय निदेशक मनप्रीत सिंह आनंद और संस्थाओं में हांगकांग मामले से संबंधित दो अधिकारी प्रभावित होंगे।

हुआ ने इस संबंध में विस्तृत जानकारी नहीं दी। वहीं प्रेस विज्ञप्ति जारी कर संस्था ने कहा कि उसके पास और कोई सूचना नहीं है लेकिन वह अपने सिद्धांतों के प्रति जिम्मेदार है और दुनियाभर में लोकतंत्र का समर्थन जारी रहेगा।

चीन लंबे समय से आरोप लगा है कि लोकतंत्र को प्रोत्साहित करने वाले ये समूह हांगकांग में प्रत्यक्ष लोकतंत्र की मांग को लेकर जमीनी स्तर पर आंदोलन करने वालों को बढ़ावा दे रहे हैं। पहले 2014 में और फिर 2019 में लोकतंत्र की मांग को लेकर सड़कों पर उतरे लोगों को प्रशासन के कठोर बल प्रयोग का सामना करना पड़ा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें