DA Image
10 दिसंबर, 2020|7:01|IST

अगली स्टोरी

कम टॉयलेट जाने के लिए डिस्पोजेबल डायपर्स पहनें, चीन ने फ्लाइट केबिन क्रू से कहा

china airlines   ap

चीन के एविएशन रेगुलेटर ने कहा है कि जिन देशों में कोरोना का ज्यादा खतरा है वहां जाने वाली स्पेशल फ्लाइटों के केबिन क्रू को डिस्पोजेबल डायपर्स पहनना चाहिए जिससे उनके बाथरूम जाने में कटौती हो। इसके साथ ही उन्होंने यह भी तर्क दिया कि ऐसा करने से कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा भी कम होगा। चीन के सिविल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (सीएएसी) द्वारा जारी नई गाइडलाइंस में एयरलाइंस, फ्लाइट और केबिन क्रू के लिए यह सिफारिश की गई है।

'एयरलाइंस में कोरोना वायरस महामारी 2019 को फैलने से रोकने के लिए दिशानिर्देश' को 38 पेजों में जारी किया गया है। इसी में 'एयरपोर्ट्स पर महामारी 2019 को फैलने से रोकने के लिए दिशानिर्देश' को अलग से 11 पन्नों में स्थान दिया गया है, जिसका मकसद फ्लाइट क्रू और एयरपोर्ट स्टाफ की मानसिक हालत की निगरानी करना और उसकी देखभाल करना है। गाइडलाइंस में यह भी कहा गया है कि उन्हें साइकोलॉजिकल काउंसलिंग के साथ उचित देखरेख की सुविधा मुहैया कराई जानी चाहिए।

सीएएसी द्वारा अपनी वेबसाइट पर जारी सिफारिश में कहा गया है कि ये गाइडलाइंस उन सभी चार्टर फ्लाइट्स पर लागू होंगे जो ऐसे किसी देश या क्षेत्र से चीन की तरफ आएंगे या फिर यहां से जाएंगे जहां 10 लाख लोगों पर 500 से अधिक कोरोना संक्रमण के केस हैं। इसी गाइडलाइंस के पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट (पीपीई) सेक्शन में डायपर की सलाह दी गई है। इसमें वायरस के खतरे से बचने के लिए केबिन क्रू को डिस्पोजेबल डायपर्स पहनने के साथ ही उन्हें टॉयलेट का इस्तेमाल नहीं करने को कहा गया है। हालांकि विशेष परिस्थिति में वे टॉयलेट जा सकते हैं।

केबिन क्रू मेंबर्स के लिए तैयार पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट (पीपीई) में मेडिकल प्रोटेक्टिव मास्क, डबल लेयर वाली डिस्पोजेबल मेडिकल रबड़ ग्लव्स, गॉगल्स, डिस्पोजेबल कैप्स, डिस्पोजेबल प्रोटेक्टिव कपड़े और जूते के लिए डिस्पोजेबल कवर्स होते हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:China Aviation tells flight cabin crew Use disposable diapers to cut down toilet visit Prevent Coronavirus