ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशLAC पर भारत से तनाव के बीच चीन ने नए कमांडर को सौंपी सीमा की जिम्मेदारी

LAC पर भारत से तनाव के बीच चीन ने नए कमांडर को सौंपी सीमा की जिम्मेदारी

चीन-भारत सीमा पर चौकसी रखने वाले अपने वेस्टर्न थियेटर कमांड बलों के लिए चीन ने नए सैन्य कमांडर की नियुक्ति की है। सीमा पर गतिरोध समाप्त करने के मकसद से शनिवार (6 जून) को वरिष्ठ भारतीय और चीनी...

LAC पर भारत से तनाव के बीच चीन ने नए कमांडर को सौंपी सीमा की जिम्मेदारी
पीटीआई,बीजिंगFri, 05 Jun 2020 05:59 PM
ऐप पर पढ़ें

चीन-भारत सीमा पर चौकसी रखने वाले अपने वेस्टर्न थियेटर कमांड बलों के लिए चीन ने नए सैन्य कमांडर की नियुक्ति की है। सीमा पर गतिरोध समाप्त करने के मकसद से शनिवार (6 जून) को वरिष्ठ भारतीय और चीनी सैन्य अधिकारियों के बीच होने वाली प्रमुख वार्ता से पहले यह कदम उठाया गया है।

पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) की वेस्टर्न थियेटर कमांड ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर घोषणा की है कि लेफ्टिनेंट जनरल शू किलिंग को उसके सीमा बलों का नया कमांडर नियुक्त किया गया है। खबरों के मुताबिक इससे पहले किलिंग ईस्टर्न थियेटर कमांड में सेवा दे चुके हैं।

पीएलए की वेस्टर्न थियेटर कमांड भारत के साथ 3,488 किलोमीटर लंबी वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर निगरानी रखती है। इसमें सेना, वायु सेना और रॉकेट फोर्स के जवान शामिल हैं। इसके प्रमुख जनरल झाओ जोंगकी हैं।

बातचीत से पहले ड्रैगन ने दिखाई नरमी, कहा- सुलझाएंगे भारत संग विवाद

नई नियुक्ति ऐसे समय में की गई है जब चीनी और भारतीय बलों के बीच पिछले महीने की शुरुआत से सीमा पर गतिरोध की स्थिति बनी हुई है। खबरों के अनुसार, दोनों पक्ष शनिवार (6 जून) को पूर्वी लद्दाख में महीने भर से चले आ रहे गतिरोध को समाप्त करने के मकसद से विशेष प्रस्तावों पर विचार-विमर्श कर सकते हैं। यह भारतीय और चीनी सेना के बीच पहली गहन वार्ता होगी जिसका नेतृत्व दोनों सेनाओं के लेफ्टिनेंट जनरल करेंगे। नई दिल्ली में आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि भारत की ओर से वार्ता में लेह स्थित 14 कोर के जनरल ऑफिसर कमांडिंग लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह भाग ले सकते हैं।

वहीं, चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता जेंग शुआंग ने शुक्रवार (5 जून) को मीडिया ब्रीफिंग में कहा, ''चीन और भारत के बीच सीमा क्षेत्र में हालात स्थिर और नियंत्रणयोग्य है।'' शनिवार को सैन्य अधिकारियों के बीच होने जा रही बैठक को लेकर सवाल पूछे जाने पर प्रवक्ता ने कहा, ''हमारे पास सीमा सबंधी अच्छा तंत्र मौजूद है और हम सैन्य व कूटनीतक चैनलों के जरिए करीबी संपर्क में रहते हैं। हम प्रासंगिक मुद्दों के उचित समाधान को प्रतिबद्ध हैं।''

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें