ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशमध्य एशियाई देशों पर चीन की नजर, 50 करोड़ डॉलर के सहायता का ऐलान

मध्य एशियाई देशों पर चीन की नजर, 50 करोड़ डॉलर के सहायता का ऐलान

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने मंगलवार को, पांच मध्य एशियाई देशों में आजीविका कार्यक्रमों के संचालन के लिए सहायता के तौर पर 50 करोड़ अमेरिकी डॉलर देने की घोषणा की। शी जिनपिंग ने चीन के साथ...

मध्य एशियाई देशों पर चीन की नजर, 50 करोड़ डॉलर के सहायता का ऐलान
एजेंसी,बीजिंगTue, 25 Jan 2022 10:54 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने मंगलवार को, पांच मध्य एशियाई देशों में आजीविका कार्यक्रमों के संचालन के लिए सहायता के तौर पर 50 करोड़ अमेरिकी डॉलर देने की घोषणा की। शी जिनपिंग ने चीन के साथ राजनयिक संबंधों की 30वीं वर्षगांठ के अवसर पर मंगलवार को कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान और उज्बेकिस्तान के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से एक सम्मेलन आयोजित किया। 

इस सम्मेलन में उन्होंने कहा, 'मैं यह घोषणा करना चाहता हूं कि अगले तीन साल में, चीन की सरकार मध्य एशियाई देशों में आजीविका कार्यकम संचालित करने के लिए सहायता के तौर पर पचास करोड़ अमेरिकी डॉलर देगी।' सभी पांच देशों की सीमाएं चीन से लगती हैं और वे आठ सदस्यीय शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के सदस्य हैं, जिसका भारत भी एक हिस्सा है। 

बता दें कि एक तरह चीन मध्य एशियाई देशों में अपनी पैठ मजबूत कर रहा है तो दूसरी ताइवान डराने की कोशिश कर रहा है। चीन ने सोमवार को 39 लड़ाकू विमानों को ताइवान की ओर भेजा है। इस साल उसके द्वारा ताइवान की ओर भेजा गया लड़ाकू विमानों का यह सबसे बड़ा जत्था है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें